G20 Summit: नोएडा के रास्ते दिल्ली में आज से भारी वाहनों की एंट्री बैन, जानिए क्या है ट्रैफिक प्लान?

Delhi Traffic Advisory नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रमुख मार्गों और स्थानों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली पुलिस द्वारा नोएडा सीमा से दिल्ली में भारी मध्यम और हल्के माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह सलाह जारी की गई।

By MOHD BilalEdited By: Publish:Thu, 07 Sep 2023 10:33 AM (IST) Updated:Thu, 07 Sep 2023 10:37 AM (IST)
G20 Summit: नोएडा के रास्ते दिल्ली में आज से भारी वाहनों की एंट्री बैन, जानिए क्या है ट्रैफिक प्लान?
G20 Summit: नोएडा के रास्ते दिल्ली में आज से भारी वाहनों की एंट्री बैन, जानिए क्या है ट्रैफिक प्लान?

HighLights

  • मेट्रो से सफर करने की दी गई सलाह
  • नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने G20 सम्मेलन से पहले जारी की एडवाइजरी
  • यह प्रतिबंध 7 सितंबर शाम 5 बजे से 10 सितंबर रात 11:59 बजे तक रहेगा लागू

नोएडा, जागरण संवाददाता। Delhi Traffic Advisory : दिल्ली में आज से दस सितंबर के बीच जी-20 की बैठक के मद्देनजर नोएडा के रास्ते दिल्ली में भारी, मध्यम वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा।

सात सितंबर की शाम पांच बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे उपरोक्त वाहन दिल्ली नहीं जा सकेंगे। हालांकि आवश्यक वस्तु जैसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति ले जाने वाले मालवाहक वाहन दिल्ली में नो-एंट्री नियम के अनुमति के अनुसार जा सकेगें।

जिले से दिल्ली एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अस्पताल दिल्ली पुलिस द्वारा जारी यातायात निर्देशन के अनुसार अपने गंतव्य को जा सकेगें। आमजन को सलाह दी गई कि किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए गौतमबुद्धनगर से दिल्ली जाने के लिए अपने निजी वाहन का कम से कम प्रयोग करें।

मेट्रो से करें सफर

अन्य राज्य से जिले से शहर में आवागमन के लिए एनएच-24, एनएच-91 एवं ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग कर नो-एंट्री के प्रावधानों के अनुसार गंतव्य को जा सकेगें। मेट्रो रेल से अपने गंतव्य तक पहुंचे

असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर-9971009001 और दिल्ली यातायात पुलिस हेल्प लाइन नंबर 1095/011-25844444, वाट्सएप नंबर 8750871493 पर संपर्क कर सकते है। यातायात पुलिस की ओर से भारी वाहनों को रोकने के लिए ड्यूटी लगाई गई है।

G20 Summit: आज शाम 7 बजे से गाजियाबाद की सीमाएं होंगी सील, नहीं जा सकेंगे दिल्ली

G20 Delhi Closed News: दिल्ली में 10 सितंबर तक नहीं चलेगी बसें, इन रूटों पर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

ऐसा रहेगा यातायात:

चिल्ला बार्डर, डीएनडी बार्डर, कालिंदी कुंज बार्डर, न्यू अशोक नगर, कोंडली, झुंडपुर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को बार्डर से पहले यूटर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर जाना होगा। मेरठ, हापुड, गाजियाबाद, से ईस्टर्न पेरिफेरल द्वारा बील अकबरपुर से आगरा, मथुरा, लखनऊ व अन्य प्रान्तों में जाने के लिए एनएच-91 का प्रयोग कर गंतव्य की ओर जाना होगा। पलवल से ईस्टर्न पेरीफेरल द्वारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से होकर दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों का सिरसा लूप से उतरना पूर्णता: प्रतिबिन्धत रहेगा। केवल गौतमबुद्धनगर आने वाले भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन का संचालन नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ प्रवेश कर सकेगें।   जीरो प्वाईंट, परीचौक, पी-3 गोलचक्कर, होंडा सीएल चौक, सूरजपुर घंटा चौक ग्रेटर नोएडा व जिले के आंतरिक मार्ग पर नो-एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार गंतव्य को जा सकेगें। परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन परीचौक से होंडा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। पी-3 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन पी-3 गोलचक्कर से होंडा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। होंडा सीएल चौक से पुस्ता तिराहा/पी-3 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन होंडा सीएल चौक से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। सूरजपुर घंटा चौक से परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर सूरजपुर घंटा चौक से तिलपता गोलचक्कर से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। यमुना एक्सप्रेस-वे से आकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर अन्यत्र जाने वाले वाहन जेवर कस्बा की ओर उतरकर सबौता अंडरपास से खुर्जा की ओर जाने वाले बाईपास से जहांगीरपुर से खुर्जा, सिकन्द्राबाद, बुलंदशहर होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी