Auto Expo 2020: विश्व की पहली बैक गेयर वाली बाइक का छात्रों ने किया प्रदर्शन Noida News

Auto Expo 2020 स्पोट्स लुक मोटर साइकिल को तैयार करने में चार माह व हबलेस मोटर साइकिल को तैयार करने में छह माह का वक्त लगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 06 Feb 2020 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2020 07:18 PM (IST)
Auto Expo 2020: विश्व की पहली बैक गेयर वाली बाइक का छात्रों ने किया प्रदर्शन Noida News
Auto Expo 2020: विश्व की पहली बैक गेयर वाली बाइक का छात्रों ने किया प्रदर्शन Noida News

ग्रेटर नोएडा [मनीष तिवारी]। Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो में हिस्सा लेने वाली नामी राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ऑटो मोबाइल कंपनियों के बीच युवा स्टार्टअप ने भी अपना दम दिखाया है। शारदा विवि के छात्रों की टीम ने हबलेस व स्पोट्स लुक दो मोटर साइकिल प्रदर्शित की है। मोटर साइकिल का आकर्षक लुक व फीचर न सिर्फ आने वाले लोगों की भीड़ को आकर्षित कर रहा है बल्कि एक्सपो में हिस्सा लेने वाली कंपनियों को भी पसंद आ रहा है। छात्रों ने मोटर साइकिल में बैक गेयर की भी सुविधा दी है। दावा है कि बैक गेयर वाली विश्व की पहली मोटर साइकिल है।

विवि के छात्रों की टीम ने दो मोटर साइकिल तैयार की है। स्पोट्स लुक मोटर साइकिल को तैयार करने में चार माह व हबलेस मोटर साइकिल को तैयार करने में छह माह का वक्त लगा। स्पोट्स लुक मोटर साइकिल को तैयार करने में एक लाख 25 हजार व हबलेस मोटर साइकिल में दो लाख अस्सी हजार रुपए का खर्च आया है।

छात्रों का दावा 70 फीसद सामान खुद बनाया

मोटर साइकिल के लगभग सत्तर फीसद सामान को छात्रों ने स्वयं ही तैयार किया है। अन्य सामान को बाजार से खरीदा है। दोनों मोटर साइकिल इलेक्ट्रिक हैं। लगाई गई लिथियम बैटरी तीन से चार घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। जिसके बाद 100 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है। स्पोट्स लुक मोटर साइकिल में स्पीड को नियंत्रित करने के लिए तीन मोड बनाए गए हैं। लो मोड पर गाड़ी की अधिकतम गति 80 से 90, मीडियम मोड में 75 व स्पोट्स मोड में 60 किलोमीटर की गति में मोटर साइकिल दौड़ेगी।

बाइक की ये है खासियत

क्रूजर लुक वाली हबलेस मोटर साइकिल में स्टेनलेस स्टील के ट्रेलिस फ्रेम लगाए गए हैं। जो गाड़ी को मजबूती देते हैं। नीचे से गाड़ी की ऊंचाई 1.54 सेंटीमीटर दी है। जो अभी तक की मोटर साइकिलों में सबसे अधिक है। जमीन से ऊंचाई अधिक होने के कारण ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर भी मोटर साइकिल चलाने में परेशानी नहीं आती।

छात्रों का कहना है मोटर साइकिल को पीछे करने में आने वाली परेशानी को देखते हुए बैक गेयर की सुविधा दी गई है। साइड में दिए गए बटन को दबाते ही गाड़ी बैक होने लगेगी। छात्रों ने दोनों वाहनों का पेटेंट करा लिया है। मोटर साइकिल को जतिन मल्होत्रा, सोमेंद्र दत्ता, रोहित यादव, गुरुपाल सिंह, विवेक तिवारी, आयुष रस्तोगी, अभिषेक सिंडे, अंशुल अवस्थी व नीलांजल दास ने तैयार किया है।

ये भी पढ़ेंः Auto Expo 2020 की रंगारंग शुरुआत, चमचमाती कारों से उठा पर्दा; देखें तस्वीरें Noida News

chat bot
आपका साथी