Move to Jagran APP

Auto Expo 2020 की रंगारंग शुरुआत, चमचमाती कारों से उठा पर्दा; देखें तस्वीरें Noida News

एक्सपो में जितना आकर्षण नए वाहनों का है। उतना ही आकर्षण वाहन कंपनियों के पवेलियन को लेकर भी है। कंपनियों के पवेलियन को आकर्षक ढंग से डिजाइन व सजाया गया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 10:59 PM (IST)
Auto Expo 2020 की रंगारंग शुरुआत, चमचमाती कारों से उठा पर्दा; देखें तस्वीरें Noida News

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। इंडिया ऑटो एक्सपो के पंद्रहवें संस्करण की बुधवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में रंगारंग शुरुआत हो गई। हालांकि, एक्सपो का औपचारिक उद्घाटन गुरुवार को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। एक्सप्लोर द व‌र्ल्ड ऑफ मोबिलिटी की थीम पर आधारित ऑटो एक्सपो के इस संस्करण के पहले दिन कई नामचीन कंपनियों ने कार, ट्रक व दोपहिया के नए मॉडल को लॉन्च किया।

loksabha election banner

रंगबिरंगी रोशनी व संगीत के बीच नए वाहनों को देखने के लिए लोग दीवाने हो उठे। वाहनों की लॉचिंग की शुरुआत मारुति ने कारों के साथ की। इसके बाद कई कंपनियों ने अपने नए वाहनों की लॉ¨न्चग की। कई कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में भविष्य के वाहनों की झलक (कांसेप्ट) पेश की। कई कंपनियां गुरुवार को भी नए वाहनों की लॉचिंग करेंगी। ऑटो एक्सपो में 104 कंपनियां शिरकत कर रही हैं। दो दिनों के दौरान 70 नए वाहनों की लॉचिंग होगी।

कंपनियों के पवेलियन रहे आकर्षण का केंद्र

एक्सपो में जितना आकर्षण नए वाहनों का है। उतना ही आकर्षण वाहन कंपनियों के पवेलियन को लेकर भी है। कंपनियों के पवेलियन को आकर्षक ढंग से डिजाइन व सजाया गया है। टाटा मोटर्स के पवेलियन पर प्रदर्शित अधिकतर वाहन नीले रंग के हैं। वाहनों की तकनीकी को पर्यावरण हितैषी दिखाने के लिए पवेलियन में लगे पौधों का भरपूर उपयोग किया गया है। किया कार के पवेलियन को काले रंग से आकर्षक तरीके से सजाया गया। इसके अलावा मारुति सुजुकी, मर्सिडीज आदि के पवेलियन भी आकर्षक बनाए गए हैं।

सेफ्टी, क्लीन, कनेक्टिविटी पर फोकस ऑटो एक्सपो में पेश किए गए वाहनों में सेफ्टी, क्लीन व कनेक्टिविटी पर खास फोकस किया गया है। इसे ही ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने अपने पवेलियन को डिजायन किया है।

पहले दिन खली सेलिब्रिटी की कमी

ऑटो एक्सपो 2020 में इस बार सेलिब्रिटी की कमी खली। अधिकतर वाहनों की लॉचिंग निर्माता कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने की। पिछले संस्करणों में सेलिब्रिटी वाहनों की लॉ¨न्चग के लिए ऑटो एक्सपो में पहुंचती रही हैं।

कांसेप्ट वाहन किए पेश

ऑटो एक्सपो 2020 में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने भविष्य के वाहन भी पेश किए हैं। इन्हें साकार रूप देने के लिए कंपनियां प्रयास में जुटी हैं। कांसेप्ट वाहनों को लेकर लोगों में खासी उत्सुकता रही।

सात फरवरी से आम जनता को मिलेगा प्रवेश

ऑटो एक्सपो के पहले दो दिन मीडिया व कॉरपोरेट के लिए रखे गए हैं। सात फरवरी से एक्सपो जब आम जनता के लिए खुलेगा, तब भीड़ बढ़ेगी। 

दोपहिया व ट्रांसपोर्ट वाहन कम नजर आए

वाहन निर्माता कंपनियों का इस ऑटो में पूरा जोर लग्जरी गाडि़यों पर रहा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहन व दो पहिया वाहन अपेक्षाकृत कम नजर आए। कुछ ही पवेलियन में इन वाहनों को पेश किया गया। ऑटो एक्सपो 2020 में पिछली बार की तुलना में कम कंपनियों के शिरकत करने के कारण इस बार सभी पवेलियन केवल भूतल पर भी बनाए गए हैं।

सेल्फी प्वाइंट का रहा आकर्षण

ऑटो एक्सपो में दर्शकों के लिए सेल्फी व फोटो प्वाइंट बनाए गए हैं। हॉल संख्या 14 में फेसबुक ने फोटो प्वाइंट बनाया है। अ‌र्द्ध डोम में बुलबुलों के बीच फोटो ली जा सकती है। इसी तरह मार्ट परिसर में इंस्टाग्राम की ओर से भी फोटो प्वाइंट बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.