ग्रेनो प्राधिकरण ने आठ गांवों के आबादी भूखंड किए आवंटित

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने आठ गांव के किसानों को छह फीसद आबादी भूखंड का आवंटन कर दिया है। किसानों को जल्द भूखंड आवंटन के लिए पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 08:39 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 08:39 PM (IST)
ग्रेनो प्राधिकरण ने आठ गांवों के आबादी भूखंड किए आवंटित
ग्रेनो प्राधिकरण ने आठ गांवों के आबादी भूखंड किए आवंटित

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने आठ गांव के किसानों को छह फीसद आबादी भूखंड का आवंटन कर दिया है। किसानों को जल्द भूखंड आवंटन के लिए पत्र जारी कर दिए जाएंगे। प्राधिकरण 4337 किसानों को पहले की आबादी भूखंड आवंटित कर रजिस्ट्री के लिए चेक लिस्ट जारी कर चुका है। प्राधिकरण का दावा है कि 31 दिसंबर तक आबादी के लंबित प्रकरणों का निस्तारण कर दिया जाएगा।

औद्योगिक विकास के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अधिसूचित गांवों के किसानों की जमीन सहमति के आधार पर क्रय करता है या फिर भूमि का अधिग्रहण किया जाता है। इसके एवज में किसानों को छह फीसद आबादी भूखंड का आवंटन होता है। लंबे समय में आबादी भूखंडों को आवंटन न होने से किसानों में आक्रोश बढ़ रहा था, वहीं लंबित प्रकरणों की संख्या भी लगातार बढ़ रही थी। किसान प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के बाद बैठक का आबादी प्रकरणों के जल्द से जल्द निस्तारित करने की मांग करते आ रहे थे। इसके बाद प्राधिकरण ने प्रकरणों के निस्तारण में तेजी बरती है। जिन आठ गांवों के किसानों को आबादी भूखंड आवंटित हुए हैं, इनमें कासना, सिरसा, रिठौरी, पतवाड़ी, हैबतपुर, खानपुर, खैरपुर गुर्जर शामिल हैं। प्राधिकरण में 124 गांव अधिसूचित है। इसमें सत्तर गांवों के किसानों की जमीन प्राधिकरण ले चुका है। पांच अन्य गांवों के आबादी भूखंड का आवंटन भी जल्द हो जाएंगे। वर्जन..

आबादी भूखंड के प्रकरण तेजी से निपटाए जा रहे हैं। साल के समाप्त तक सभी प्रकरण निपटाने का लक्ष्य है। जिन किसानों को भूखंड आवंटित हो चुके हैं, वे इनकी जल्द से जल्द रजिस्ट्री की कार्रवाई करें।

-नरेंद्र भूषण, सीईओ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी