कर्मचारी बने नमूना, राजस्व का लग रहा चूना

मुस्तकीम खान दनकौर बिजली विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से दनकौर और रबूपुरा क्षेत्र में करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। क्षेत्र में कर्मचारियों की छत्रछाया में एक तरफ अवैध ट्यूबवेल संचालित हैं वहीं दूसरी ओर बगैर कनेक्शन लिए हजारों मकानों और दुकानों में बिजली की आपूर्ति हो रही है। ऐसे में सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:10 AM (IST)
कर्मचारी बने नमूना, राजस्व का लग रहा चूना
कर्मचारी बने नमूना, राजस्व का लग रहा चूना

मुस्तकीम खान, दनकौर

बिजली विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से दनकौर और रबूपुरा क्षेत्र में करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है। क्षेत्र में कर्मचारियों की छत्रछाया में एक तरफ अवैध ट्यूबवेल संचालित हैं, वहीं दूसरी ओर बगैर कनेक्शन लिए हजारों मकानों और दुकानों में बिजली की आपूर्ति हो रही है। ऐसे में सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

दनकौर और रबूपुरा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में नाम मात्र ही ट्यूबवेल के कनेक्शन हैं। धान की रोपाई से पहले ही अधिकांश किसान बिजली विभाग के कर्मचारियों से सांठगांठ करना शुरू कर देते हैं।

सूत्रों की माने तो अगर कोई किसान बिजली मोटर की अस्थायी अनुमति लेना भी चाहता है तो उसे विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी झांसे में लेकर केवल आठ या दस हजार रुपये में ही मोटर चलाने की मौखिक अनुमति दे देते हैं। इस तरह सैकड़ों बिजली मोटर क्षेत्र में वर्तमान में धड़ल्ले से संचालित हैं। इससे किसानों को तो मुनाफा होता है, साथ ही विभाग के कर्मचारी और अधिकारी भी खूब फलफूल रहे हैं। इसके अलावा दनकौर, रबूपुरा, बिलासपुर व मंडी श्यामनगर आदि में बड़ी संख्या में छोटे दुकानदार व स्थानीय निवासी बिजली विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों से सांठगांठ कर बेखौफ होकर बिजली का अवैध रूप से उपयोग कर रहे हैं। इस वजह से वर्तमान समय में विभाग का राजस्व काफी घट गया है।

सूत्रों का कहना है कि लोग से अवैध उगाही के लिए संविदाकर्मियों का सहारा लिया जाता है। इन संविदाकर्मियों से होते हुए अवैध उगाही का सारा धन विभाग के कुछ अधिकारी और कर्मचारी चट कर रहे हैं। क्षेत्र में जहां अवैध रूप से बिजली के उपभोग की शिकायत मिली है, उसके लिए जिम्मेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। दनकौर व रबूपुरा समेत अन्य क्षेत्रों में टीम द्वारा जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

- प्रभात कुमार, अधिशाषी अभियंता, गौतमबुद्ध नगर

chat bot
आपका साथी