प्रतिबंध के बावजूद पटाखों से गूंजती रही दीपावली की रात

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी एनसीआर की आबोहवा को पटाखे के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 07:00 PM (IST)
प्रतिबंध के बावजूद पटाखों से गूंजती रही दीपावली की रात
प्रतिबंध के बावजूद पटाखों से गूंजती रही दीपावली की रात

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी एनसीआर की आबोहवा को पटाखे के प्रदूषण से मुक्त नहीं रख सका। प्रतिबंध के बावजूद दीपावली पर धड़ल्ले से पटाखे जलाए गए। पुलिस प्रशासन की टीम पटाखा बेचने वालों पर कार्रवाई के नाम पर महज क्षेत्र में चहलकदमी करने तक सीमित रहा। देहात के इलाकों में दुकानों पर जमकर पटाखों की बिक्री हुई। पटाखों की बिक्री का नतीजा दीपावली की रात में नजर आया। देर रात तक कानों में पटाखों का शोर गूंजता रहा। दीपावली के बाद शहर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है।

दीपावली पर पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के कारण इस साल जिले में बिक्री के लाइसेंस जारी नहीं किए गए थे। पटाखों की बिक्री पर रोक से उम्मीद की जा रही थी कि इस दीपावली पटाखों का शोर शांत होगा, लेकिन स्थिति इसके एकदम उलट दिखी। रात होने के साथ ही माहौल पटाखों के शोर से गूंजने लगा। देर रात तक पटाखों की रंगीन रोशनी और तेज आवाज गूंजती रही।

पटाखों की बिक्री व जलाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध व पुलिस प्रशासन की कार्रवाई का तनिक भी डर नहीं दिखा। देर रात तक पटाखों का शोर कानों में गूंजता रहा। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर, सोसायटियों से लेकर गांव देहात तक जमकर पटाखे जले। शहर की सीमा से सटे दूसरे जिलों में पहुंचकर भी लोगों ने पटाखों की खरीदारी की। शहर से लगे ग्रामीण अंचलों की दुकानों पर भी पटाखों की धड़ल्ले से बिक्री हुई। दुकानदारों ने दीपावली के सजावटी समान की आड़ में पटाखों की बिक्री की। पटाखों को छिपाकर रखा गया था। ग्राहक के मांगने पर दुकानदार पल भर में ही पटाखे उसके सामने लाकर रख दे रहे थे। फुलझड़ी से लेकर बम वाले पटाखों के लिए दुकानदारों ने ग्राहकों से मनमानी कीमत वसूल की, लेकिन महंगा होने व रोक के बावजूद लोगों ने पटाखे खरीदने व जलाने में परहेज नहीं किया। तुगलपुर में खुलेआम पटाखे की बिक्री हुई। पटाखों की बिक्री पर निगरानी के लिए उतरी पुलिस व प्रशासन की गठित टीमें महज खानापूर्ति करती नजर आई। पुलिस मुख्य सड़कों पर ही चहलकदमी करती रही, जबकि गलियों में पटाखों की बिक्री होती रही। पुलिस के आने की सूचना मिलने से पहले ही दुकानदारों ने पटाखे समेट दिए। इससे पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लगा। सोसायटियों में भी जमकर हुई आतिशबाजी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। ग्रेनो वेस्ट की गौर सिटी के विभिन्न एवेन्यू समेत लारेजिडेंसिया, पामओलंपिया, स्टेलर जीवन, ईकोविलेज एक व दो, पंचशील ग्रींस, समेत कई सोसायटियों में लोगों ने जमकर पटाखे जलाए।

chat bot
आपका साथी