Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: स्मृति तीसरी बार अमेठी सीट से आज भरेंगी अपना पर्चा, नामांकन में मोहन साधेंगे ‘वाई फैक्टर’

अमेठी में मुस्लिम ब्राह्मण क्षत्रिय के बाद सबसे अधिक एक लाख 85 हजार के करीब यादव मतदाता ही हैं। सीएम मोहन यादव के अमेठी आने के पहले ही भाजपा यहां के यादव बाहुल्य गांवों में उनका संदेश इंटरनेट मीडिया के माध्यम से घर-घर पहुंचाने की कोशिश में लगी है। स्मृति के नामांकन के सहारे बड़े वोट बैंक को साधने की भाजपा की रणनीति पर अमेठी से दिलीप सिंह की रिपोर्ट

By Dileep Maan Singh Edited By: Vinay Saxena Published: Mon, 29 Apr 2024 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 10:24 AM (IST)
एमपी सीएम मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री स्‍मृत‍ि ईरानी।- फाइल फोटो

द‍िलीप स‍िंह, अमेठी। यूपी के चुनाव में सपा व कांग्रेस गठबंधन जहां मुस्लिम-यादव मतों को अपनी ताकत मान रही है। वहीं अमेठी सीट से केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी के तीसरी बार सोमवार को होने वाले नामांकन में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को बुलाकर वाई फैक्टर साधने की कोशिश भाजपा के रणनीतिकाराें ने की है।

loksabha election banner

अमेठी में मुस्लिम, ब्राह्मण, क्षत्रिय के बाद सबसे अधिक एक लाख 85 हजार के करीब यादव मतदाता ही हैं। सीएम मोहन यादव के अमेठी आने के पहले ही भाजपा यहां के यादव बाहुल्य गांवों में उनका संदेश इंटरनेट मीडिया के माध्यम से घर-घर पहुंचाने की कोशिश में लगी है। स्मृति के नामांकन के सहारे बड़े वोट बैंक को साधने की भाजपा की रणनीति पर अमेठी से दिलीप सिंह की रिपोर्ट -

हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधान सभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधान सभा क्षेत्र में सुलतानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं। अगर जातिगत आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे अधिक 48 हजार के करीब यादव मतदाता अमेठी विधानसभा क्षेत्र में हैं।

जगदीशपुर में 37 हजार के करीब तो गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र में इनकी संख्या 35 हजार से अधिक है। सलोन में साढ़े 36 हजार व तिलोई में 27 हजार के करीब यादव मतदाता हैं। जिन्हें भाजपा के पक्ष में लाने की रणनीति के तहत भाजपा एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव को स्मृति के नामांकन में जोर-शोर से बुलाया गया है। इससे पहले 2019 में हुए आम चुनाव के नामांकन में स्मृति के साथ रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार थे। उसका लाभ भाजपा व स्मृति को मिला था।

प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में यादव जाति के नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

अमेठी में यादव मतदाताओं को साधने की दिशा में पहले से ही काम चल रहा है। विधानसभा चुनाव 2022 के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभारी मंत्री के रूप में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरिश यादव को अमेठी भेजा। वह लगातार यहां यादव मतदाताओं के बीच भाजपा की पकड़ मजबूत बनाने में लगे हुए हैं। अभी कुछ दिन पहले उनकी मौजूदगी में जिले के तमाम यादव समाज के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने स्मृति के आवास पहुंचकर भाजपा का दामन थामा।

अमेठी सीट से लगातार तीसरी बार नामांकन करने वाली पहली नेता होंगी स्मृति

अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार उम्मीदवार बनाई गई केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी सोमवार को नामांकन करेंगी। इसी के साथ वह भाजपा के टिकट पर लगातार तीसरी बार नामांकन करने वाली पार्टी की पहली उम्मीदवार बन जाएंगी। इतना ही नहीं महिला उम्मीदवार के रूप में लगातार तीसरी बार अमेठी के चुनावी रण में उतरने का रिकार्ड भी स्मृति के नाम हो गया है।

स्मृति ने तीनों बार अप्रैल में ही भरा अपना पर्चा

अमेठी सीट से लगातार तीनों ही बार स्मृति ने अप्रैल में ही अपना नामांकन पत्र भरा है। 2014 में पहली बार अमेठी से स्मृति को भाजपा की ओर से उम्मीदवार बनाया गया था। इस बार उन्होंने 16 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। हालांकि स्मृति को इस चुनाव में सफलता नहीं मिली थी, लेकिन वह लगातार अमेठी में डटी रही और 2019 में पार्टी ने उन्हें एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ मैदान में उतारा। स्मृति ने इस बार 11 अप्रैल को अपना पर्चा भरा था। उनकी लगातार सक्रियता का नतीजा रहा कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55,120 वोटों से चुनाव में हराकर सांसद पहुंची। आम चुनाव 2024 में एक बार फिर से भाजपा ने उन्हें अमेठी सीट से उम्मीदवार बनाया और वह 29 अप्रैल अमेठी में होने वाले सबसे दिलचस्प मुकाबले के लिए अपना नामांकन पत्र भरेंगी।

रोड शो में शामिल होंगे भाजपा के बड़े नेता

स्मृति अपने गौरीगंज के मेदन मवई गांव में बने आवास पर हवन पूजन करने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निकलेंगी। गौरीगंज बाजार में रोड शो करेंगी। इस रोड शो में एमपी के मुख्यमंत्री के साथ जिले के विधायक व राज्यमंत्री व भाजपा के बड़े नेताओं के शामिल होने की बात कही जा रही है।

स्मृति के नामांकन में जुटेगी भारी भीड़

भाजपा जिलाध्यक्ष राम प्रसाद मिश्र ने बताया कि 29 अप्रैल को नामांकन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। दीदी स्मृति का नामांकन ऐतिहासिक होगा और इस बार वह पिछली बार से बड़ी जीत दर्ज कर सांसद बनेंगी।

गुरु घराने के सहारे ब्राह्मण मतों को जोड़ने की कोशिश 

केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी रविवार को अयोध्या धाम में प्रभु श्रीराम लला व हनुमान गढ़ी में दर्शन के बाद महापौर गिरिश पति त्रिपाठी के आवास पर पहुंची। अमेठी में इसे ब्राह्मण मतों को जोड़ने की रणनीति के तहत भाजपा व स्मृति का मजबूत प्रयास माना जा रहा है। महापौर जी तीन कलश तिवारी मंदिर के महंथ हैं और जिले के कई हजार लोगों ने इस मंदिर से दीक्षा ले रखी है।

यह भी पढ़ें: Rajnath Singh Nomination: राजनाथ सिंह आज दाखिल करेंगे नामांकन, बदली रहेगी लखनऊ की यातायात व्यवस्था

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनावी रण में कई मंत्र‍ियों की साख का इम्‍त‍िहान, मैनपुरी में दि‍लचस्‍प होगी लड़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.