Move to Jagran APP

Gold Price: बढ़ती कीमतों के बीच राहत भरी खबर, सोने के दाम में आई तेजी से गिरावट, युवतियों में कस्टमाइज्ड ज्वैलरी की बढ़ी मांग

Gold Price Today News बीस दिन के भीतर ही सोने में करीब तेरह हजार रुपये के भाव बढ़ गए थे। ग्राहकों ने सोने की एडवांस बुकिंग करा ली थी। लेकिन सोने के दाम ज्यादा दिन तक बढ़े नही रह पाए अब औंधे मुंह गिर पढ़ा। पिछले दिनों की अपेक्षा करीब तीन हजार रुपये तक सोने के दाम में गिरावट आई है।

By Saurabh Srivastava Edited By: Abhishek Saxena Published: Mon, 29 Apr 2024 10:26 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 11:19 AM (IST)
Gold Price: सोने के दाम में गिरावट आने से अक्षय तृतीया की तैयारी में जुटे व्यापारी।

जागरण संवाददाता, बरेली। अप्रैल में तेजी के साथ बढ़े सोने और चांदी के दामों में कुछ कमी आई है। 24 कैरेट सोने के दाम में तीन हजार रुपये प्रति ग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। सोना-चांदी का काम करने वाले व्यापारियों का कहना है अप्रैल महीने सोने चांदी के दामों में तेजी व गिरावट देखी जा रही है। जिसके चलते ग्राहक में भी असमंजस की स्थिति है। बाजार में सहालग होने के चलते ग्राहक खरीदारी करने के लिए दुकान पर पहुंच रहे है।

loksabha election banner

शादी के सीजन में तेजी से परेशान थे

अप्रैल महीने के शुरुआती सप्ताह में शादी के सीजन की शुरुआत के साथ ही सोने के भाव में तेजी पकड़ ली है। सोने का भाव बाजार में तेजी से बढ़ा था।

ज्वैलर्स एंड बुलियन एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप अग्रवाल बताते है कि बाजार में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत घट रही है जिसके चलते सोने व चांदी के दामों में तेजी व गिरावट आई है। वही अब सहालग की समाप्त हो गई है, कीमत गिरने की एक वजह यह भी मानी जा रही है।

ये भी पढ़ेंः Election 2024: मायावती को झटका देकर बसपा की कद्दावर नेता ममता शाक्य भाजपा में शामिल, निर्दलीय चुनाव जीतकर राजनीति में रखा था कदम

अक्षय तृतीय की तैयारी में व्यापारी, कस्टमाइज्ड ज्वैलरी की मांग

मई महीने में सिर्फ एक ही दिन 10 मई की सहालग है। इस दिन अक्षय तृतीया भी है। व्यापारी गनेश राव बताते है कि मई में होने वाली अक्षय तृतीया के लिए दुकानदारों ने तैयारी शुरु कर दी है। बाजार में सोने के आभूषण की तमाम वैरायटी आ चुकी है। ग्राहक अपने अनुसार गहनों को कस्टमाइज्ड करा रहा है। खास कर युवतियों को कस्टमाइज्ड ज्वैलरी की मांग ज्यादा है।

ये भी पढ़ेंः Bijnor: आईपीएस बनकर गांव पहुंचा किसान का बेटा, खुशी से झूम उठीं प्रदीप कुमार की मां, ढोल-नगाड़ों और डीजे पर नाचे ग्रामीण

पंडित मुकेश मिश्रा बताते है कि अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त होने के चलते विवाह संपन्न हो जाते है। 10 मई को बड़ी संख्या में शहर में शादियां होनी है। जिसके चलते सोने चांदी का व्यापार अच्छा रहेंगा।

होलमार्क ज्वैलरी से बढ़ रही सोने की खरीद

शिवाजी मार्ग पर सर्राफ की दुकान चलाने वाले संजीव औतार अग्रवाल बताते है कि जब से बाजार में होलमार्क ज्वैलरी आई है तब से ग्राहक में सोने को खरीदने की छमता बढ़ गई है। लोग अब होलमार्क ज्वैलरी का संग्रह कर लेते है और उसे पूरे दाम पर कभी भी बेच सकते है। जिस कारण ग्राहकों की सोना खरीदने की छमता ने वृद्धि हुई है।

शहर में रविवार को यह रहे सोने व चांदी के दाम

  • 24 कैरेट सोना - 74,300 रुपये प्रति दस ग्राम
  • 22 कैरेट सोना - 72000 रुपये प्रति दस ग्राम
  • चांदी - 81500 रुपये प्रतिकिलो

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.