पृथ्वी को हरा-भरा करने का लिया संकल्प

रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर समरपन द्वारा विगत कई वर्षो की तरह इस बार भी अर्थ डे अपने सभी रोटेरियन साथियो के साथ मिलकर न्यू होराईजन स्कूल परिकर्मा मार्ग पर मनाया गया इस अवसर पर सभी रोटरी क्लब समरपन के पदाधिकारियो ने अपने अपने विचार रखेतथा बच्चौ को समझाया कि किस तरहा से हम परयावर्ण व प्रथ्वी को प्रदुषण मुक्त रख सकते है.

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 11:14 PM (IST)
पृथ्वी को हरा-भरा करने का लिया संकल्प
पृथ्वी को हरा-भरा करने का लिया संकल्प

मुजफ्फरनगर : अर्थ डे पर स्कूलों में अनेकों कार्यक्रम हुए। शिक्षकों और छात्रों ने पृथ्वी को हरा-भरा करने का संकल्प लिया। शिक्षकों ने बच्चों से कहा कि पेड़-पौधे से मानव जीवन का अस्तित्व जुड़ा हुआ है। पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे।

विबग्योर स्कूल में पृथ्वी दिवस धूमधाम से मनाया गया। कक्षा दो से अभिलाषा, कक्षा छह से आदित्य, कक्षा आठ से शगुन व कनिका ने पोस्टर बनाकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इनके अलावा सुहानी, अंश, एंजिल ने ग्लोब का मॉडल प्रस्तुत दिया। स्कूल प्रबंधक निशा त्यागी ने पौधारोपण के लिए बच्चों को प्रेरित किया। प्रधानाचार्या अनुराधा शर्मा ने पृथ्वी दिवस के बारे में जानकारी दी। केशवपुरी स्थित सनबीम स्कूल में अर्थ डे पर बच्चों ने पोस्टर बनाए। प्रबंधक राजीव कुमार ने छात्रों को पृथ्वी रक्षा की शपथ दिलाई।

शारदेन स्कूल में पृथ्वी दिवस पर गीत-संगीत के माध्यम से बच्चों ने प्रकृति को बचाने का संदेश दिया। प्रधानाचार्या धारा रतन ने कहा कि पृथ्वी के साथ-साथ जल व वृक्ष को भी बचाने की जरूरत है। प्रबंधक विश्व रतन कहा कि छोटे-छोटे प्रयासों से पृथ्वी को बचा सकते है। मदर्स प्राइड प्ले स्कूल में अर्जुन, लक्षिका, मृत्युंजय, अदिविका, अबु बकर, अनु, अमरेंद्र, खेव्या, पार्शवी, राघव, वैष्णवी, गीतांजलि, सुभा, सुभ, गर्वित आदि छात्रों ने लघु नाटिका प्रस्तुत कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। स्कूल डायरेक्टर डॉ. रिकू एस गोयल ने पृथ्वी दिवस का महत्व बताया।

नई मंडी स्थित आइडियल किड्स प्रीप्रेटरी स्कूल में अर्थ डे पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। पृथ्वी को माता की संज्ञा दी गई। स्कूल निदेशक पीके जैन ने बच्चों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया। स्कूल इंचार्ज नीता अग्रवाल ने बच्चों को पेड़-पौधों का महत्व बताया। भरतिया कालोनी स्थित विवेक विद्या मंदिर में बच्चे हरी वेशभूषा पहनकर आए। धरती बचाओ का संदेश देते हुए पोस्टर बनाए। विद्यालय के निदेशक विवेक कुमार व प्रधानाचार्य प्रेमलता शर्मा ने पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर समर्पण की ओर से अर्थ-डे अन्यू होराइजन स्कूल में मनाया गया। क्लब अध्यक्ष आशुतोष शर्मा, सचिव नियम शर्मा ने अधिक से अधिक पेड़ लगाने और जल बचाने की अपील की। इस दौरान प्रधानाचार्या मिनाक्षी मित्तल, सचिन गोयल, अमित धीमान, अमित तायल, नीरज कौशिक आदि मौजूद रहे।

सरकुलर रोड स्थित लीडा किड्स प्ले स्कूल में पृथ्वी दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। स्कूल संस्थापक अनूप सिंह ने बच्चों को पेड़-पौधों का महत्व बताते हुए कहा कि मानव को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होता है। प्रधानाचार्या विनीता चौधरी ने छात्रों और अभिभावकों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की।

chat bot
आपका साथी