इंतजाम को हर माह मिल रहा पैसा, शौचालयों में फैली बदइंतजामी

जानसठ में गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए हर गांव में एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। इसके रखरखाव के लिए शासन से प्रतिमाह नौ हजार रुपये आ रहे हैं लेकिन उसके बाद भी शौचालयों की दशा खराब हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 11:51 PM (IST)
इंतजाम को हर माह मिल रहा पैसा, शौचालयों में फैली बदइंतजामी
इंतजाम को हर माह मिल रहा पैसा, शौचालयों में फैली बदइंतजामी

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। जानसठ में गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए हर गांव में एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। इसके रखरखाव के लिए शासन से प्रतिमाह नौ हजार रुपये आ रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी शौचालयों की दशा खराब हो रही है।

गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक गांव में एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया था, जिसकी व्यवस्था और देखरेख के लिए सरकार की ओर से नौ हजार रुपये प्रति माह आ रहे हैं। इनकी देखरेख का जिम्मा गांव की ही स्वयंसेवी संस्थाओं को दिया गया है। आने वाले नौ हजार रुपये में से छड हजार रुपये मानदेय के रूप में व तीन हजार रुपये शौचालय में साबुन, तौलिया, बाल्टी व झाड़ू आदि के लिए आता है, लेकिन भ्रष्टाचार के चलते अधिकतर शौचालयों से यह सब चीजें गायब है। साथ ही उनका रखरखाव भी ठीक से नहीं किया जा रहा है। सालों से पैसा आने के बाद भी शौचालयों की दशा नहीं सुधार पा रही है। कई गांव में इस पैसे को लेकर प्रधान और स्वयंसेवी संस्थाओं में खींचतान भी चल रही है, जिसके चलते भी शौचालयों की देखभाल नही हो पा रही है।

बीडीओ संत कुमार ने बताया कि समय समय पर इन शौचालयों का निरीक्षण किया जाता है। यदि कही पर गड़बड़ी पाई जाएगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सपा ने शबाब जैदी को बनाया प्रदेश सचिव

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। समाजवादी पार्टी ने पूर्व राज्यमंत्री शबाब जैदी को प्रदेश सचिव बनाया है, जिससे उनके समर्थकों में हर्ष है। उनके आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। उदयवीर बने भाकियू के नगर अध्यक्ष

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने भोकरहेड़ी कस्बे में चौधरी उदयवीर सहरावत को चौथी बार नगर अध्यक्ष बनाया है। भाकियू जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा ने संगठन के प्रति आस्था व कर्मठता को देखते हुए जिम्मेदारी दी है। गणमान्य व्यक्तियों ने चौधरी उदयवीर सहरावत को माला पहनाकर स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी