दीपावली गिफ्ट के फेर में हो रहे कंगाल

सुधीर मिश्र, मुरादाबाद : सोशल साइट पर विदेशी दोस्तों से सावधान रहें। चैटिंग के दौरान अगर य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Oct 2017 01:11 AM (IST) Updated:Mon, 16 Oct 2017 01:11 AM (IST)
दीपावली गिफ्ट के फेर में हो रहे कंगाल
दीपावली गिफ्ट के फेर में हो रहे कंगाल

सुधीर मिश्र, मुरादाबाद : सोशल साइट पर विदेशी दोस्तों से सावधान रहें। चैटिंग के दौरान अगर ये गिफ्ट भेजने की बात करें तो इन्हें बिल्कुल मना कर दें। दरअसल इस तरह के लोग विदेशी महिलाओं की तस्वीरें लगाकर फेक आइडी बनाते हैं और लोगों से ठगी करते हैं।

बीते कुछ दिनों से ठगों ने दीपावली पर गिफ्ट भेजने के नाम पर लोगों से ठगी करनी शुरू कर दी है। तीन ऐसे मामले साइबर क्राइम सेल में सामने आए हैं। मजे की बात तो यह है कि जिन खातों में रुपये डाले गए। उन्हें ठगों ने रकम निकालने के बाद बंद कर दिया।

पहला मामला : रामगंगा विहार निवासी सरिता ने बताया कि वह पति की मौत के बाद मायके में रहती हैं। दो महीने पहले फेसबुक पर विदेशी युवक की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। जब युवक ने संदेश भेजा तो उन्होंने आग्रह स्वीकार कर लिया। 24 सितंबर को वह चैटिंग कर रही थीं, इसी दौरान कैलीफोर्निया निवासी अर्ल भी ऑन लाइन था। अर्ल ने उनसे दीपावली का उपहार भेजने की बात बताई। तीन अक्टूबर को सरिता के पास फोन आया। कॉल करने वाली युवती ने बताया कि आपका गिफ्ट विदेश से आया है। वह कोरियर एजेंसी से बोल रही है। उसने कोरियर खर्च, कस्टम और अन्य मदों में सरिता से 70,000 रुपये ठग लिए।

दूसरा मामला : मझोला थाना क्षेत्र के मानसरोवर कॉलोनी निवासी डॉक्टर की पत्नी ने बताया कि कुछ महीने पहले उनकी दोस्ती फेसबुक पर विदेशी दोस्त से हो गई थी। उसने कहा कि दीपावली आने वाली है, लिहाजा आपके लिए कीमती उपहार भेज रहा हूं। भारत में इसकी कीमत बीस लाख रुपये होगी। कुछ दिन बाद फिर फोन करने वाले ने कभी एयरपोर्ट तो कभी कस्टम टैक्स के नाम पर खाते में 44 हजार रुपये डलवा लिए।

तीसरी मामला : कटघर थाना क्षेत्र के शिव नगर मुहल्ला निवासी कारोबारी के फेसबुक आइडी पर विदेशी महिला ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। इसके बाद झांसा देकर सत्तर हजार रुपये खाते में डलवा लिए। जानकारी करने पर पता चला कि उक्त फेसबुक आइडी अधेड़ महिला की है, यह गाजियाबाद से ऑपरेट की जा रही है।

-----------------

वर्जन

सभी मामलों में साइबर क्राइम की टीमें जांच कर रहीं हैं। साइबर ठगों से सावधान रहें। किसी भी तरह के झांसे में न आएं।

डॉ. प्रीतिन्दर सिंह, एसएसपी मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी