मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें Moradabad News

मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाई की योजना है। इसकी मंजूरी भी मिल गई है। रेलवे इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Jul 2019 01:34 AM (IST) Updated:Thu, 25 Jul 2019 09:15 AM (IST)
मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें  Moradabad News
मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी ट्रेनें Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन।  कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) ने मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन और मालगाड़ी चलाने की स्वीकृत दे दी है। रेल प्रशासन मालगाड़ी चलाने की तैयारी कर रहा है। अक्टूबर तक चन्दौसी से बरेली मार्ग पर विद्युतीकरण पूरा हो जाएगा। उसके बाद मुरादाबाद-चन्दौसी-लखनऊ मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। 

मार्च में पूरा हो गया था कार्य

मुरादाबाद से चन्दौसी तक विद्युतीकरण का काम मार्च में पूरा हो गया था। सीआरएस ने अप्रैल और मई में मुरादाबाद से चन्दौसी तक विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया। सफलता पूर्वक इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रायल कराया। सीआरएस ने कुछ छोटी मोटी कमी पाई थी, जिससे इलेक्ट्रिक इंजन चलाने की स्वीकृति नहीं दी थी। रेलवे विद्युतीकरण संगठन ने अधूरे काम को पूरा कर लिया। इसके बाद सीआरएम ने मुरादाबाद से चन्दौसी तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने की स्वीकृति दे दी है। चन्दौसी-बरेली व चन्दौसी-अलीगढ़ के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा नहीं हुआ है, इसलिए इलेक्ट्रिक इंजन से फिलहाल ट्रेन नहीं चलाई जा सकती। 

दूसरी ओर चन्दौसी से बरेली तक विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। अक्टूबर से पहले विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए काम तेजी से किया जा रहा है। 

चन्दौसी-अलीगढ़ मार्ग पर अगले साल पूरा होगा विद्युतीकरण

मुरादाबाद से चन्दौसी तक सीआरएस से इलेक्ट्रिक इंजन चलाने की स्वीकृति मिल गई है। चन्दौसी से बरेली तक विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद ही लखनऊ-चन्दौसी -मुरादाबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। चन्दौसी-अलीगढ़ मार्ग पर अगले साल मार्च तक विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।  

तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक, मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी