जेल में अच्छे आचरण वाले बंदी करेंगे गोसेवा

351

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Feb 2019 02:05 AM (IST) Updated:Mon, 11 Feb 2019 06:04 AM (IST)
जेल में अच्छे आचरण वाले बंदी करेंगे गोसेवा
जेल में अच्छे आचरण वाले बंदी करेंगे गोसेवा

मुरादाबाद : पुलिस उप महानिदेशक चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि प्रदेश की जेलों में बंदियों को गोसेवा करके अपने गुनाह कम करने अवसर दिया जाएगा। अपनी सजा का तीन चौथाई हिस्सा जेल में काट चुके बंदी को ही गोसेवा में लगाया जाएगा। इन पर बंदी रक्षक नजर रखेंगे। इसके लिए जेल की खाली पड़ी जमीन पर बाड़े बनाए जाएंगे, जिनका नाम गोसेवा केंद्र रखा जाएगा। गोसेवा करने पर बंदियों को मेहनताना भी दिया जाएगा। मुरादाबाद की जेल में गाय पालने के लिए व्यवस्था शुरू करने के आदेश दे दिए गए हैं। शनिवार देर रात मुरादाबाद पहुंचे एडीजी चंद्र प्रकाश अकादमी गेस्ट हाउस में विश्राम के बाद रविवार की दोपहर जेल के निरीक्षण के लिए पहुंचे। निरीक्षण के बाद प्रेसवार्ता में एडीजी ने कहा कि प्रदेश की जेलों में लगे सीसीटीवी कैमरों को ऑनलाइन सिस्टम के जरिए मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। कुछ कारगार में सफल ट्रायल हो चुका है। डेढ़ माह में सभी जेलों में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इससे जेलों में आए दिन होने वाली वारदातों के साथ प्रतिबंधित सामग्रियों के लाने पर अंकुश लगेगा। सभी जेलों में 30-30 कैमरे लग चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 24 जेलों में थ्री जी सेवा पर रोक लगाने के लिए जैमर लगाए गए थे, लेकिन फोर जी सेवा शुरू होने से यह जैमर शो पीस बन गए हैं। ऐसे में सभी जैमर को अपडेट कराया जा रहा है।

जेल की जमीन पर उगेगा चारा

सड़कों पर घूमने वाली गायों को जेल भेजने की तैयारी की जा रही है, जहां बंदी इनकी देखभाल करेंगे। जेल की जमीन पर भी गायों के लिए चारा उगाया जाएगा। गायों से मिलने वाले दूध की बिक्री की भी व्यवस्था की जाएगी। कारागार में बंदियों की मदद से डेयरी संचालन भी किया जाएगा। पहले चरण में 12 जेलों में इसे अपनाया जा रहा है। गोसेवा केंद्र में गायों के चारे का इंतजाम का जिम्मा जनप्रतिनिधियों को सौंपा जाएगा।

पेशी पर ड्यूटी करने वालों पर रखें नजर

एडीजी ने कहा कि बंदी पेशी पर ही मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में सभी कप्तानों को पत्र लिखा गया है कि पेशी पर ले जाने वाले पुलिसकर्मियों पर नजर रखें।

chat bot
आपका साथी