राज्यमंत्री बल्देव औलख के विधानसभा क्षेत्र में भी खूब हो रही बिजली चोरी

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं सिंचाई राज्यमंत्री बल्देव औलख के विधानसभा क्षेत्र में जमकर बिजली चोरी हो रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 12:17 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 12:17 PM (IST)
राज्यमंत्री बल्देव औलख के विधानसभा क्षेत्र में भी खूब हो रही बिजली चोरी
राज्यमंत्री बल्देव औलख के विधानसभा क्षेत्र में भी खूब हो रही बिजली चोरी

मुस्लेमीन, रामपुर (जेएनएन) : प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं सिंचाई राज्यमंत्री बल्देव औलख के विधानसभा क्षेत्र में जमकर बिजली चोरी हो रही है। यह बात हम नहीं बल्कि बिजली विभाग के अधिकारी बयां कर रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो विभाग ने पचास फीसदी से ज्यादा लाइन लास (बिजली चोरी) वाले फीडर चिन्हित किए हैं, उनमें बिलासपुर फीडर शामिल है। हैरानी की बात ये है कि पिछले साल बिजली चोरी रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्यमंत्री की मंच से तारीफ की थी, लेकिन अब उनका क्षेत्र ही बिजली चोरी करने वालों में शामिल है।

बिजली चोरी के मामले में संभल पहले नंबर पर

बिजली चोरी के मामले में संभल मंडल में नंबर वन है। बिजली विभाग ने मुरादाबाद मंडल के 50 फीसदी से ज्यादा बिजली चोरी वाले फीडरों की  सूची तैयार की है, उसमें संभल के सबसे ज्यादा 13 फीडर शामिल हैं। इनके अलावा रामपुर के 10, अमरोहा के आठ, बिजनौर के चार और मुरादाबाद के तीन फीडर शामिल हैं। 

रामपुर जिले में जो दस फीडर चिन्हित किए गए हैं, उनमें बिलासपुर बिजली घर का इंडस्ट्रीयल बिलासपुर फीडर भी शामिल है। यह राज्यमंत्री बल्देव औलख का विधानसभा क्षेत्र है। पिछले साल अमरोहा जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आए थे तो उन्हे बताया गया था कि बिलासपुर में बिजली चोरी बंद हो गई है। इस पर मुख्यमंत्री ने औलख की मंच से ही तारीफ की थी। 27 अप्रैल 2018 को हुई जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा था कि सरदार जी बिलासपुर से विधायक हैं। उन्होंने अपने यहां बिजली की चोरी रुकवाई है। अब वहां लोग कटिया डालकर चोरी नहीं करते हैं। इसी वजह से हम बिलासपुर कस्बे को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रहे हैं, लेकिन अब विभाग की सूची में राज्यमंत्री के क्षेत्र के फीडर का नाम जिले में बिजली चोरी करने वालों में सबसे ऊपर है। इसके अलावा रामपुर शहर के नौ फीडर ऐसे हैं, जो ज्यादा बिजली चोरी की सूची में शामिल हैं। 

बिजली चोरी वाले फीडरों के नाम

इनमें नवाब गेट बिजली घर का सिटी मैन और नवाब गेट फीडर, अजीतपुर बिजली घर का अजीतपुर फीडर, डूंगरपुर बिजलीघर का अस्तबल, पहाड़ी गेट बिजली घर का बिलासपुर गेट व आलू फार्म फीडर, शाहबाद गेट बिजली घर का कोतवाली व शाहबाद गेट फीडर, बिलासपुर गेट बिजली घर का जौहर बाग फीडर शामिल हैं। 

बिजली चोरी रोकने को जारी किए हैं आदेश

बिजली चोरी को लेकर शासन भी गंभीर है। प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उन्होने कहा है कि जिन फीडरों पर पचास फीसद से ज्यादा लाइन लास हो रहा है, वहां अभियान चलाकर बिजली चोरी रोकी जाए। बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

एक्सईएन बोले, रात में चलेगा अभियान

रामपुर शहर में बिजली चोरी रोकने के लिए अब रात में भी चेकिंग अभियान चलेगा। इस दौरान बिजली कर्मियों के साथ पुलिस भी रहेगी। चेकिंग का विरोध करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर में कई बार अभियान चलाने के बाद भी आखिर बिजली चोरी क्यों नहीं रुक पा रही है, इस संबंध में  बिजली अफसरों ने जांच पड़ताल की तो पता लगा कि लोग रात में कटिया डालकर बिजली चोरी करते हैं। वे बिजली संबंधी अधिकतर काम रात में ही निपटा लेते हैं और दिन निकलने से पहले ही कटिया उतार लेते हैं, जबकि बिजली कर्मी दिन में चेकिंग करते हैं। इस कारण रात में बिजली चोरी करने वाले पकड़ में नहीं आ पाते हैं। अब ऐसे चोरों को पकडऩे के लिए विभाग ने रात में भी चेकिंग अभियान चलाने का फैसला किया है। अधिशासी अभियंता सचिन कुमार ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए अब पुलिस को साथ लेकर रात में भी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। 

चोरी बंद कराने को अफसरों से बात करेंगे

राज्यमंत्री बल्देव औलख का कहना है कि हमारे क्षेत्र में बिजली चोरी पर रोक लगी है। इसीलिए क्षेत्र को 24 घंटे बिजली मिल रही है। इंडस्ट्रीयल फीडर से बिजली चोरी की बात हमारे संज्ञान में नहीं है। अगर बिजली विभाग ने ऐसी रिपोर्ट तैयार की है तो हम कोशिश करेंगे कि यहां भी चोरी बंद कराई जाए। इस संबंध में बिजली अफसरों से भी बात करेंगे। बिलासपुर क्षेत्र में बेगमाबाद डिबडिबा, अशोकनगर, भरतपुर व कुआखेड़ा फीडर भी हैं, जिनसे बिजली चोरी नहीं हो रही है। 

chat bot
आपका साथी