मुरादाबाद में हवाई पट्टी की गुणवत्ता जांचेगी आइआइटी रुड़की की टीम

यात्री टर्मिनल के साथ वॉच टॉवर का काम पूरा। करीब एक माह बाद अब काम खत्म होने पर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच करने के लिए टीम को बुलाया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 18 Aug 2020 12:40 PM (IST) Updated:Tue, 18 Aug 2020 12:40 PM (IST)
मुरादाबाद में हवाई पट्टी की गुणवत्ता जांचेगी आइआइटी रुड़की की टीम
मुरादाबाद में हवाई पट्टी की गुणवत्ता जांचेगी आइआइटी रुड़की की टीम

मुरादाबाद। मूूंढापांडे हवाई पट्टी का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। निर्माण गुणवत्ता की जांच करने के लिए आइआइटी रुड़की को राजकीय निर्माण निगम ने पत्र भेजा है। गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट आने के बाद हवाई पट्टी से विमानों को उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

बीते दो वर्षों से हवाई पट्टी को मिनी एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया चल रही थी। पीतल नगरी को हवाई मार्ग से जोडऩे के लिए शासन की ओर से 17 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई । इस धनराशि से सुरक्षा दीवार, पानी की टंकी, वॉच टॉवर के साथ ही यात्री टर्मिनल का निर्माण होना था । राजकीय निर्माण निगम के अधिशासी अभियंता राजन ङ्क्षसह ने बताया कि हवाई पट्टी पर प्रस्तावित सभी कार्यों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इन कार्यों की गुणवत्ता को चेक करने के लिए आइआइटी रुड़की को पत्र भेजा गया है। रिपोर्ट के बाद ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया विमान सेवा शुरू करने को हरी झंडी दिखाएगा। निर्माण कार्य पूरा करने को लेकर कार्यदायी संस्था पर शासन स्तर से लगातार दबाव बनाया जा रहा था। 29 जून को सूबे के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने भी हवाई पट्टी का निरीक्षण करके काम खत्म करने के लिए दस दिनों का समय दिया था। लेकिन, कार्यदायी संस्था काम को खत्म नहीं कर पाई थी। 

हवाई पट्टी में निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इमारतों की फ‍िनिशिंग वर्क को पूरा किया जा रहा है। आइआइटी रुड़की की टीम को गुणवत्ता की जांच करने के लिए पत्र भेजा गया है। साथ ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कार्यालय को भी कार्य पूरा होने के संबंध में सूचना दी गई है।

लक्ष्मीशंकर सिंह, एडीएम प्रशासन एवं नोडल अधिकारी मूूंढापांडे हवाई पट्टी 

chat bot
आपका साथी