ट्रेनों में ज्यादा लगेज पड़ेगा जेब पर भारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ट्रेनों में अब आप यात्रा के दौरान अधिक सामान लेकर चलना यात्रियों को महंग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jun 2018 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jun 2018 05:54 PM (IST)
ट्रेनों में ज्यादा लगेज पड़ेगा जेब पर भारी
ट्रेनों में ज्यादा लगेज पड़ेगा जेब पर भारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ट्रेनों में अब आप यात्रा के दौरान अधिक सामान लेकर चलना यात्रियों को महंगा पड़ेगा। रेलवे विभाग ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। अधिक सामान लेकर चलने पर उन्हें अर्थदंड चुकाना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने अभियान तेज कर दिया है। यह अभियान आठ से लेकर 22 जून तक चलाया जाएगा। शुक्रवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन के तीनों प्लेटफार्म पर अभियान के तहत यात्रियों के लगेज को चेक किया गया। यह अभियान यात्रियों की सुविधा के लिए चलाया जा रहा है।

सीआइटी अत्येंद्र खरवार ने बताया कि रेल यात्रा के दौरान एक-एक व्यक्ति चार-चार सूटकेश व अन्य सामान लेकर चलते है। ट्रेन की बोगियों में जगह तो पहले ही कम होता है इसके बाद सामान बीच में रखने से और सकरा हो जाता है। जिससे यात्रा के दौरान लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बोगियों में सामान रख दिया जाता है और स्टेशन पर ट्रेन रुकने के बाद अंदर जगह होते हुए भी लोग चढ़ नहीं पाते है और ट्रेन चल देती है। इन्हीं सब को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अभियान चलाया है। इसी क्रम में तीनों प्लेटफार्म पर टीम के साथ अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान पहला दिन होने के कारण यात्रियों के प्रति सहूलियत बरती गई और उन्हें निर्देशित किया गया कि वे मानक के विपरित सामान लेकर न चले अगर जाना है तो लगेज की भरपाई कर तब यात्रा करें अन्यथा ट्रेन के अंदर चे¨कग के दौरान पकड़े जाने पर उन्हें अत्यधिक जुर्माना देना पड़ेगा। यह अभियान दोपहर में चलाया गया था। उन्होंने बताया कि नौ जून से ट्रेनों में अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान मानिकपुर, छिवकी से लेकर मुगलसराया व वाराणसी तक चलाया जाएगा। इसके बाद आगे दूसरे स्टेशन के मुख्य टिकट निरीक्षक की टीम द्वारा चेक किया जाएगा। रेलवे बोर्ड द्वारा यह समस्त स्टेशनों पर तैनात मुख्य टिकट निरीक्षक को निर्देशित किया गया है। क्या है मानक

मुख्य टिकट निरीक्षक अत्येंद्र खरवार ने बताया कि स्लीपर में चालीस किलोग्राम तक चल सकते है। इसी तरह चालू बोगी में 35 तथा एसी कोच में साठ किलो तक लगेज लेकर सकते है। इसके अलावा पकड़े जाने पर जुर्माना देना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी