डेंगू से बचाव के लिए बताए उपाए

नगर के महंथ शिवाला स्थित एक लान में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में डेंगू से बचाव नियंत्रण एवं प्रबंधन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ओपी तिवारी ने की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 07:50 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 10:27 PM (IST)
डेंगू से बचाव के लिए बताए उपाए
डेंगू से बचाव के लिए बताए उपाए

जासं, मीरजापुर : नगर के महंथ शिवाला स्थित एक लान में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में डेंगू से बचाव नियंत्रण एवं प्रबंधन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ओपी तिवारी ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि डेंगू बीमारी कोई बड़ी बीमारी नहीं है। इसका सही समय से उपचार किया जाए तो कोई परेशानी नहीं होगी।

उन्होंने कहा मौसम बदलते ही बीमारियों का आना शुरू हो जाता है। ऐसे में मच्छर जनित बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। डेंगू ऐसी ही बीमारी है जो मच्छर जनित होने के साथ बदलते मौसम में ज्यादा पनपती है। इस मौके पर डा. नीलेश श्रीवास्तव ने कहा कि एडीस नामक मच्छर काटने से रोग फैलता है।उन्होंने कहा कि कूलर में पानी बदल देना चाहिए और घरों के अंदर साफ-सफाई रखने से मच्छर पैदा नहीं होते है। अगर बुखार होता है तो तत्काल नजदीकी पीएचसी व सीएचसी या सरकारी डाक्टर को दिखाए तो आसानी से बीमारी दूर हो जाती है। इस अवसर पर अनिल कुमार मिश्रा, संपूर्णानंद, योगेश कुमार, संतोष यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी