माटी के शिल्पकारों को पीएम मोदी वाराणसी में बांटेंगे इलेक्ट्रानिक चाक

जनपद के माटी के शिल्पकारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण आगामी 16 फरवरी को प्रस्तावित कार्यक्रम में बांटेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला ग्रामोद्योग विभाग तैयारियों में जुट गया है और कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुम्हारों की सूची तैयार की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Feb 2020 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 10 Feb 2020 06:01 PM (IST)
माटी के शिल्पकारों को पीएम मोदी
वाराणसी में बांटेंगे इलेक्ट्रानिक चाक
माटी के शिल्पकारों को पीएम मोदी वाराणसी में बांटेंगे इलेक्ट्रानिक चाक

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के माटी के शिल्पकारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण आगामी 16 फरवरी को प्रस्तावित कार्यक्रम में बांटेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिला ग्रामोद्योग विभाग तैयारियों में जुट गया है और कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुम्हारों की सूची तैयार की जा रही है।

सरकार द्वारा कुम्हारों के लिए माटी कला बोर्ड के जरिए मिट्टी के बर्तनों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें रोजगार देने का प्रयास कर रही है। इसके लिए कुम्हारों को प्रशिक्षित कर सस्ता ऋण के साथ ही इलेक्ट्रानिक चाक मुहैया कराया जा रहा है। इन कुम्हारों को 15 हजार 990 रूपया की लागत का इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण हो रहा है। योजना के तहत चयनित कुम्हारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी 16 फरवरी को वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण करेंगे। जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी जवाहर लाल ने बताया कि माटी कला बोर्ड द्वारा जनपद में 75 कुम्हारों का चयन इलेक्ट्रानिक चाक के लिए हुआ है। बीते दिनों खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल द्वारा 10 कुम्हारों को इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण किया गया था।

chat bot
आपका साथी