काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की जमीन पर बनेगा वैदिक केंद्र

विध्याचल मां विध्यवासिनी का दर्शन करने पहुंचे काशी विश्वानाथ मंदिर न्यास परिषद के अध्यक्ष डा. अशोक द्विवेदी ने कहा कि जनपद में वैदिक केंद्र खोला जाएगा। प्रदेश सरकार को इसका प्रस्ताव दिया गया है और उस पर सहमति भी बनी है। इस केंद्र के शुरू होने से जनपद में महिला शिक्षा चिकित्सा और वैदिक शिक्षा का नया द्वार खुलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Apr 2019 08:14 PM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 11:32 PM (IST)
काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की जमीन पर बनेगा वैदिक केंद्र
काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की जमीन पर बनेगा वैदिक केंद्र

सतीश रघुवंशी, मीरजापुर

विध्याचल मां विध्यवासिनी का दर्शन करने पहुंचे काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद के अध्यक्ष डा. अशोक द्विवेदी ने कहा कि जनपद में वैदिक केंद्र खोला जाएगा। प्रदेश सरकार को इसका प्रस्ताव दिया गया है और उस पर सहमति भी बनी है। इस केंद्र के शुरू होने से जनपद में महिला शिक्षा, चिकित्सा और वैदिक शिक्षा का नया द्वार खुलेगा। इससे न सिर्फ जनपद को लाभ पहुंचेगा बल्कि आसपास के जिले भी लाभान्वित होंगे।

शुक्रवार को मां विध्यवासिनी धाम पहुंचे डा. अशोक द्विवेदी ने जागरण से विशेष बातचीत में कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की 45 बीघे जमीन मीरजापुर के करकरही क्षेत्र में है। इस पर कन्या डिग्री कालेज, चिकित्सा केंद्र आदि खोलने का प्रस्ताव जून 2014 में सपा सरकार के कार्यकाल में दिया गया जिस पर सहमति नहीं बन सकी। यही प्रस्ताव फिर से प्रदेश सरकार को भेजी गई जिस पर मुख्यमंत्री की ओर से हरी झंडी मिली है और जल्द ही यह काम शुरू कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि न्यास परिषद की जमीन पर कन्या डिग्री कालेज के साथ ही कर्मकांड प्रशिक्षण केंद्र, चिकित्सा केंद्र और अत्याधुनिक गौशाला बनाई जाएगी। इससे परिषद की जमीन का सदुपयोग किया जा सकेगा। स्थानीय लोगों की मानें तो वैदिक कर्मकांड प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने से युवाओं को करियर का एक नया विकल्प मिलेगा जिसका लाभ जनपद के युवा ले सकेंगे। इस दौरान न्यास अध्यक्ष डा. अशोक द्विवेदी ने अन्य ब्राह्मणों के साथ विधि-विधान से पूजा-पाठ किया।

तेजी से चल रहा काम

डा. द्विवेदी ने कहा कि काशी विश्वनाथ कारिडोर का काम काफी तेजी से चल रहा है। इसके पूर्ण होने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का एक नया व भव्यतम स्वरुप सामने आएगा। प्रधानमंत्री के कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने मां विध्यवासिनी धाम मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए प्रवेश किया। इस दौरान काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी