सफाई न होने से माइनर टूटा, गेहूं का फसल डूबा

अदवा नहर के हलिया माइनर की सिल्ट सफाई ठेकेदार द्वारा सही तरीके से नहीं कराये जाने से नहर में बांध का पानी अचानक छोड़ दिए जाने से माइनर का झाल जाम हो गया। जिसके कारण नहर का बैंड महादेव के पास टूट जाने से किसानों द्वारा बोई गई खेतों में गेहूं की फसल पानी में डूब गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 10:36 PM (IST)
सफाई न होने से माइनर टूटा, गेहूं का फसल डूबा
सफाई न होने से माइनर टूटा, गेहूं का फसल डूबा

जासं, ड्रमंडगंज (मीरजापुर) : अदवा नहर के हलिया माइनर की सिल्ट सफाई ठेकेदार द्वारा सही तरीके से नहीं कराये जाने से नहर में बांध का पानी अचानक छोड़ दिए जाने से माइनर का झाल जाम हो गया। जिस कारण नहर का बैंड टूट जाने से किसानों की गेहूं की फसल पानी में डूब गई। सूचना किसानों द्वारा सिचाई विभाग के अधिकारी को दिया गया। मौके पर पहुंचे सिचांई विभाग के अवर अभियंता ने मजदूर लगाकर टूटे हुए बैंड को बंद कराया तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली।

किसानों का आरोप है कि माइनर के सिल्ट सफाई का कार्य करा रहे ठेकेदार द्वारा केवल नाम मात्र का कराया गया है। जिससे माइनर के झाल के पास अवशेष आकर फंस गया। जिससे झाल से होकर पानी का निकास नहीं हो पा रहा है लेकिन पानी का तेज दबाव होने से बैंड टूट गया। झाल की सफाई ठेकेदार द्वारा पुन: नहीं कराई गई तो नहर का बैंड फिर से टूट सकता है। अवर अभियंता नितेश मिश्र ने बताया कि माइनर की बैंड कमजोर होने के कारण टूट गया था। जिससे कुछ किसानों के खेत में पानी गया था। ग्रामीणों द्वारा मवेशियों को ले जाने तथा माइनर में कूड़ा कचरा फेंक दिये जाने से झाल जाम हो गया था।

chat bot
आपका साथी