अन्न भंडारण के लिए गोदाम बनवाने की उठी मांग

क्षेत्र के हसौली गांव स्थित ओडी साधन सहकारी समिती को प्रति वर्ष धान और गेहूं का क्रय केंद्र बनाया जाता है।समिति के पास उर्वरक रखने के लिए मात्र गोदाम है। समिति के पास गोदाम के अभाव के कारण किसानों से खरीदा गया गेहूं उर्वरक के लिए बनाए गए गोदाम में और खुले आसमान में रखा जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 May 2019 07:45 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 06:21 AM (IST)
अन्न भंडारण के लिए गोदाम बनवाने की उठी मांग
अन्न भंडारण के लिए गोदाम बनवाने की उठी मांग

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : क्षेत्र के हसौली गांव स्थित ओडी साधन सहकारी समिती को प्रति वर्ष धान और गेहूं का क्रय केंद्र बनाया जाता है। समिति के पास उर्वरक रखने के लिए मात्र गोदाम है। समिति के पास गोदाम के अभाव के कारण किसानों से खरीदा गया गेहूं उर्वरक के लिए बनाए गए गोदाम में और खुले आसमान में रखा जाता है।

अन्नदाताओं से खरीद किए गए अन्न का उठान पीसीएफ द्वारा न कराए जाने से उर्वरक के गोदाम में खरीदा गया अन्न महीनों डंप रहने से किसानों को खेती किसानी के लिए उर्वरक के लिए काफी समस्या झेलनी पड़ती है। कई बार गोदाम खाली न रहने से समय से किसानों को उर्वरक न मिलने से खेती-बाड़ी का कार्य प्रभावित हो जाता है। किसानों ने समिति के पास ग्राम पंचायत की खाली भूमि में गोदाम बनवाएं जाने की मांग विभाग के उच्चाधिकारियों से की लेकिन उच्चाधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से गोदाम का निर्माण नहीं कराए जाने से किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। किसानों की समस्या की तरफ ध्यान नहीं दिए जाने से किसान बदहाल है। खेती बाड़ी का सीजन पास आ जाने के बाद भी गोदाम में उर्वरक के स्थान पर गेहूं भरा होने से किसानों को समय पर खाद मिलने की चिता सता रही है। क्षेत्र के भगवान दास पांडेय, सुरेश सिंह, महेंद्र दुबे, मनोज द्विवेदी, अशोक सिंह, जोगेंद्र सिंह, राजकुमार सिंह, बचाऊ तिवारी, बेचन तिवारी आदि किसानों ने इस समस्या के समाधान कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी