स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, रेलवे एसीएम ने लगाई झाड़ू

दैनिक जागरण के तत्वावधान में चलाए जा रहे मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत शनिवार को इलाहाबाद रेल मंडल के वाणिज्य कार्माशियल प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी ने स्थानीय अधिकारियों के साथ स्टेशन परिसर के अलावा प्लेटफार्म पर झाड़ू लगाकर यात्रियों तथा कालोनीवासियों को जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 10:27 PM (IST)
स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, रेलवे एसीएम ने लगाई झाड़ू
स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, रेलवे एसीएम ने लगाई झाड़ू

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दैनिक जागरण के तत्वावधान में चलाए जा रहे मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत शनिवार को इलाहाबाद रेल मंडल के वाणिज्य कार्माशियल प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी ने स्थानीय अधिकारियों के साथ स्टेशन परिसर के अलावा प्लेटफार्म पर झाड़ू लगाकर यात्रियों तथा कालोनीवासियों को जागरूक किया। इसके पूर्व एसीएम ने रेल अधिकारियों, कर्मियों तथा सफाई कर्मियों को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई व सभा का आयोजन किया गया।

एसीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत बनाने के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। रेल यात्रा करने के दौरान प्लेटफार्म या परिसर के अलावा कही भी गंदगी नहीं फैलानी चाहिए। कहा कि दैनिक जागरण ही एक ऐसा समाचार पत्र है जो जनहित के लिए खबर प्रकाशित करते हैं। कहा कि स्टेशन पर तो सफाई कर्मी दिन में चार या पांच बार झाड़ू लगाते हैं लेकिन आम लोगों का भी कर्तव्य बनता है कि वे स्वच्छता पर ध्यान दें। कहा कि कुछ लोग प्लेटफार्म पर खाना खाने के बाद प्लेट व चाय पीने के बाद ऐसे ही फेंक देते है जिससे गंदगी होती है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर कही भी गंदगी है और सफाई नहीं होती है तो इसकी तत्काल सूचना स्थानीय स्टेशन मास्टर या एसएस को दें। जिससे सफाई कराई जाए और अगर इसके बाद भी नहीं होती है तो सफाई कर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी। कहा कि रेलवे ही ऐसा विभाग है जहां शिकायत करने पर तत्काल कार्रवाई होती है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जाती है। सीएमआई आरपी मीना ने कहा कि गंदगी नहीं करनी चाहिए। बच्चों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करना अभिभावकों का कर्तव्य है। इस अवसर पर स्टेशन अधीक्षक रवींद्र कुमार, आरपीएफ प्रभारी सत्येंद्र यादव, सीआईटी परवेज अहमद सिद्दकी, सीपीएस राजेश गुप्ता आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी