चुनाव के लिए डाटा उपलब्ध न कराने पर रिपोर्ट दर्ज कराएं

डीएम अनिल ढींगरा ने अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव तिथियों की घोषणा कर सकता है। इस कारण जिले के सभी अधिकारी चुनाव में सौंपी गई जिम्मेदारी को लेकर सजग रहें। चुनाव के लिए मिलने वाले प्रशिक्षणों का भली प्रकार से अध्ययन कर लें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Mar 2019 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 10 Mar 2019 09:00 AM (IST)
चुनाव के लिए डाटा उपलब्ध न कराने पर रिपोर्ट दर्ज कराएं
चुनाव के लिए डाटा उपलब्ध न कराने पर रिपोर्ट दर्ज कराएं

मेरठ । डीएम अनिल ढींगरा ने अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव तिथियों की घोषणा कर सकता है। इस कारण जिले के सभी अधिकारी चुनाव में सौंपी गई जिम्मेदारी को लेकर सजग रहें। चुनाव के लिए मिलने वाले प्रशिक्षणों का भली प्रकार से अध्ययन कर लें। यदि किसी विभाग द्वारा चुनाव के लिए गलत सूचना दी गई है अथवा अभी तक डाटा उपलब्ध नहीं कराया गया है तो उनके विरूद्ध प्राथमिकता दर्ज कराएं।

बचतभवन सभागार कलक्ट्रेट में शनिवार को नोडल व सह नोडल अधिकारियों की बैठक ली। आगामी चुनाव को निर्विघ्न, सकुशल तथा शांतिपूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयोग के सख्त निर्देश हैं कि चुनाव के मामले में जो भी अधिकारी उदासीनता बरते उसके खिलाफ मुख्य कोषाधिकारी एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देश दिया कि वह आपसी समन्वय के साथ सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों की ड्यूटी के सम्बंध में जिन विभागों द्वारा जो डाटा भेजा गया है वह सही है या नहीं।

डीएम ने सीडीओ आर्यका अखौरी को निर्देश दिए कि वह स्वीप के अन्तर्गत ईवीएम एंव वीवीपैट मशीन के माध्यम से मतदान करने की जानकारी ग्राम स्तर पर दिलाएं। चुनाव के लिए जिन मास्टर ट्रेनर की नियुक्ति, जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों, मतदान कार्मिकों तथा पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए कार्ययोजना को समय पर पूरा कराया जाए। उन्होंने एडीएम सिटी व एडीएमई को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित कर लें कि जिले का कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। आचार संहिता लगने के उपरान्त उसका कड़ाई से अनुपालन हो। उसका उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध किन धाराओं में कार्रवाई की जाएगी इसका अभी से अध्ययन कर लें।

उपनिदेशक कृषि उत्पादन मण्डी को निर्देश दिए कि जिन संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वैबकास्टिंग की जानी है। उसके लिए बूथों की संख्या अनुरूप कैमरों की व्यवस्था कराएं। एडीएम न्यायिक को शिकायत प्रकोष्ठ, कॉल सेन्टर व कन्ट्रोल रूम के संचालन के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी के लिए अभी से सूची तैयार कर लें ताकि चुनाव के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों पर तुरंत एक्शन लिया जा सके।

बैठक मे सीडीओ अखौरी, सीएमओ डा. राजकुमार, एडीएमई रामचन्द्र, नगर महेश चन्द्र शर्मा, वित्त सुभाष चन्द्र, एलए ज्ञानेन्द्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट संजय पांडेय, एसपी देहात अवनीश पांडेय, ट्रैफिक संजीव वाजपेयी, परियोजना निदेशक भानू प्रताप सिंह, एसीएम एवं सीओ समेत नोडल व सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी