कैंसर से निजात की दिखाई डगर, देशभर से जुडे़ विशेषज्ञ

सर्कुलर रोड स्थित सिटी वोकेशनल स्कूल में रविवार को मेरठ कैंसर हास्पिटल की ओर से आंकोकॉन-2019 का आयोजन किया गया जिसमें देशभर से जुड़े कैंसर रोग विशेषज्ञों ने इलाज की नई डगर दिखाई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Mar 2019 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 11 Mar 2019 09:00 AM (IST)
कैंसर से निजात की दिखाई डगर, देशभर से जुडे़ विशेषज्ञ
कैंसर से निजात की दिखाई डगर, देशभर से जुडे़ विशेषज्ञ

मेरठ । सर्कुलर रोड स्थित सिटी वोकेशनल स्कूल में रविवार को मेरठ कैंसर हास्पिटल की ओर से आंकोकॉन-2019 का आयोजन किया गया, जिसमें देशभर से जुड़े कैंसर रोग विशेषज्ञों ने इलाज की नई डगर दिखाई। आकोकान के 11वें संस्करण में स्तन, अंडाशय एवं गर्भाशय कैंसर पर चर्चा हुई। कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. उमंग मित्थल ने सीएमओ डा. राजकुमार, डा. सरोजनी अग्रवाल, डा. वीबी भटनागर एवं डा. एसपी मित्थल के साथ मिलकर दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में सबसे पहले डा. उमंग मित्थल ने आंकड़ों के हवाले से बताया कि दुनिया में दो करोड़ व भारत में करीब 25 लाख लोगों में कैंसर का पता चला है। भारत में स्तन कैंसर-महिलाओं में 35 फीसद है। हर साल दो लाख नए मरीज जुड़ रहे हैं। गर्भाशय एवं डिंबग्रंथि के कैंसर क्रमश: 15 व आठ फीसद है। महिलाओं में 50 फीसद स्तन व डिंबग्रंथि के कैंसर की वजह धूमपान, शराब, आहार, मोटापा व देर से प्रसव है। डा. मित्थल ने कैंसर की आधुनिक सर्जरी के बारे में जानकारी दी। मैक्स अस्पताल की डा. भावना सिरोही ने कैंसर में दवाइयों की भूमिका पर प्रकाश डाला। डा. वीबी भटनागर ने स्तन कैंसर व टाटा अस्पताल मुंबई से आई डा. अमिता महेश्वरी ने बताया कि मरीज की जिंदगी सरल बनाई जा सकती है। सर गंगाराम अस्पताल के डा. श्याम अग्रवाल ने इम्यूनोथेरेपी की जानकारी दी। बिग्रेडियर डा. मानस विश्वास, मैक्स के डा. संदीप अग्रवाल ने महिलाओं में होने वाले कैंसर से निजात की राह दिखाई। केएमसी कैंसर संस्थान के डा. बीएन सतपथी ने इलाज के क्षेत्र में रेडियोथेरेपी समेत अत्याधुनिक विधियों की जानकारी दी। करीब 150 चिकित्सकों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी