'बापू' ने की स्वच्छता की अपील, जनता ने मान ली

मेरठ । सोमवार को मेरठ शहर के सूरजकुंड रोड, स्पो‌र्ट्स मार्केट, आर्य नगर, देवी नगर, हनुमानपुरी, गांधी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 May 2018 06:09 AM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 06:09 AM (IST)
'बापू' ने की स्वच्छता की अपील, जनता ने मान ली
'बापू' ने की स्वच्छता की अपील, जनता ने मान ली

मेरठ । सोमवार को मेरठ शहर के सूरजकुंड रोड, स्पो‌र्ट्स मार्केट, आर्य नगर, देवी नगर, हनुमानपुरी, गांधी नगर, रामबाग, बुद्ध विहार, कैलाशपुरी समेत दर्जनों मोहल्लों की गलियों में 'बापू' हाथ में डंडा लेकर घूमे। उन्होंने घरों की घंटी बजाई और लोगों को बाहर बुलाकर स्वच्छता की अपील की। उनकी अपील को लोगों ने तुरंत मान भी लिया और कूड़ा गली में आने वाली नगर निगम की कूड़ा गाड़ी में ही डालने का वादा किया।

शहर के पांच वार्डो में सफाई का पायलट प्रोजेक्ट चला रही मेरठ सिटीजन फोरम और इंदौर की एजेंसी ने सोमवार को वार्ड 58 के मोहल्लों तथा कैलाशपुरी में घर घर से कूड़ा एकत्र करने का कार्य शुरू किया। इस दौरान एक सदस्य को उन्होंने महात्मा गांधी का रूप धारण कराया। शरीर पर मुल्तानी मिंट्टी लगाई, पूरे शरीर पर केवल एक धोती पहनाई, गांधी जी जैसा चश्मा लगाया और गलियों में साथ लेकर चल दिये। महात्मा गांधी जैसा व्यक्ति देखकर लोग चौंके। लेकिन बापू के सामने जो भी आया उन्होंने हाथ जोड़कर स्वच्छता की अपील की। लोगों के घरों की घंटी बजाकर उन्हें बाहर बुलाया तथा कहा कि अपने घर का कूड़ा कूड़ेदान में रखें और गली में नगर निगम की गाड़ी के आने पर उसमें ही डाले। लोगों ने बापू की अपील को मान भी लिया। क्षेत्र के कई स्कूलों में भी बापू ने पहुंचकर शिक्षकों से अपील की और बच्चों को सीख दी। बापू का किरदार कौतूहल का विषय बना रहा। वार्ड 58 के पार्षद अंशुल गुप्ता भी इस दौरान पूरे समय टीम के साथ रहे तथा लोगों से स्वच्छता की अपील की। वहीं निगम कर्मचारियों की टीम ने विशेष गाड़ी के साथ गलियों में घूमकर घर घर से कूड़ा एकत्र किया।

---

सीडीओ बोलीं, इस बाबा को बाहर निकालो

दोपहर बाद यह टीम सीडीओ ऑफिस भी पहुंची। वहां भी उनके साथ बापू थे। डीएम ने सीडीओ को उक्त टीम से मिलने के लिए बोला था। ऑफिस में अजीबोगरीब व्यक्ति को घुसता देख सीडीओ आर्यिका अखौरी चिल्ला पड़ी। अपने कर्मचारियों से उन्होंने उसे बाहर निकालने का निर्देश दिया। टीम के दूसरे लोगों ने दौड़कर सीडीओ को वास्तविकता बताई तब सीडीओ ने उन्हें अंदर बुलाया।

chat bot
आपका साथी