हादसों के बाद चेता प्रशासनिक अमला,गंगनहर पर लगेंगे बैरियर और बनेंगे स्पीड ब्रेकर

गंगनहर में दुर्घटनाएं रोकने के लिए वहां रोड सेफ्टी के लिए अब सड़क पर बैरियर स्पीड ब्रेकर व रम्बल स्ट्रीप्स की व्यवस्था की जाएगी।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Tue, 28 May 2019 10:29 AM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 10:29 AM (IST)
हादसों के बाद चेता प्रशासनिक अमला,गंगनहर पर लगेंगे बैरियर और बनेंगे स्पीड ब्रेकर
हादसों के बाद चेता प्रशासनिक अमला,गंगनहर पर लगेंगे बैरियर और बनेंगे स्पीड ब्रेकर
मेरठ,जेएनएन। गंगनहर पर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं और अनेक लोगों की मौत के बाद अब जिला प्रशासन भी जाग गया है। सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए वहां रोड सेफ्टी के लिए अब सड़क पर बैरियर, स्पीड ब्रेकर व रम्बल स्ट्रीप्स की व्यवस्था की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को सौंपी गई है।
एडीएम सिटी की अध्‍यक्षता में बैठक
एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को बचत भवन सभागार में हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति बैठक में कई निर्णय लिए गए। उन्होंने अधिकारियों को आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। वहीं, 20 ब्लैक स्पाटों पर अवैध कटों को भी बंद करने के निर्देश दिए।
ओवर लोड स्कूली वाहन पर कार्रवाई
बैठक में परिवहन,यातायात पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के स्कूलों में जो भी टेंपों और वाहन बच्चों को लाने,ले जाने के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं,उनमें किसी भी दशा में ओवरलो¨डग न हों। स्कूल बसों में सुरक्षा के सभी मानकों का पालन अवश्य सुनिश्चित कराया जाए। अधिकारी समन्वय बना सुनिश्चित करें कि जिले में कोई भी स्कूली वाहन ओवर लोड एवं बिना मानकों के संचालित न हो पाएं। यदि किसी स्कूल के प्रबंधन द्वारा ऐसा किया जा रहा है तो उसके विरूद्ध कार्रवाई करें।

अवैध कट होंगे अब बंद
एडीएम सिटी ने कहा कि जिले में नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे पर चिन्हित 20 ब्लैक स्पाट्स पर सुरक्षा के लिए अवैध कटों को बंद करें। साथ ही वहां साइन बोर्ड, रंबलिंग स्टिप रिफ्लेक्टिंग कलर, रिफ्लेक्शन बोर्ड आदि सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं उपलब्ध कराएं। एसपी टैफिक संजीव वाजपेयी ने कहा कि जिले में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान चलाएं। जिसमें लोगों को प्रेरित करें कि दुपहिया वाहन में हेलमेट तथा चौपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें। वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करें। नशे में वाहन न चलाएं। क्षमता से ज्यादा सवारियों को न बैठाएं। सुरक्षा समिति के पदाधिकारियों ने भी अपने सुझाव रखे। आरटीओ डा. विजय कुमार ने की गई कार्रवाई की जानकारी दी।
बोर्ड लगाकर लोगों को करेंगे जागरूक
बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सड़क दुर्घटना रोकने के लिए पुलिस विभाग के साथ संयुक्त कार्रवाई करें। सड़क सुरक्षा नियमों के प्रमुख स्थानों पर बोर्ड लगाकर लोगों को जागरूक करेंगे। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने वाले व्यक्तियों की भी एक सूची तैयार करें। ताकि उन्हें समय-समय पर प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर चिन्हित स्थानों पर एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
यह रहे मौजूद
बैठक में एआरटीओ दिनेश चंद्र,मुख्य अभियंता एमडीए बीएसए सतेंद्र ढाका,एसीएमओ एसके शर्मा,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण प्रताप सिंह व एसपी शर्मा,अमित नागर,सुनील कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी