लॉकडाउन के बाद AKTU में 16 जुलाई से होगी परीक्षा, तैयारी में लग जाएं Meerut News

16 जुलाई से इंजीनियरिंग और बी-आर्क की परीक्षा शुरू होने जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार एकेटीयू भी दो घंटे का प्रश्न-पत्र कराएगा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 15 May 2020 05:48 PM (IST) Updated:Fri, 15 May 2020 05:48 PM (IST)
लॉकडाउन के बाद AKTU में 16 जुलाई से होगी परीक्षा, तैयारी में लग जाएं Meerut News
लॉकडाउन के बाद AKTU में 16 जुलाई से होगी परीक्षा, तैयारी में लग जाएं Meerut News

मेरठ, जेएनएन। एकेटीयू से जुड़े मेरठ के तकनीकी और मैनेजमेंट कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्रएं परीक्षा की तैयारी कर लें। 16 जुलाई से इंजीनियरिंग और बी-आर्क की परीक्षा शुरू होने जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार एकेटीयू भी दो घंटे का प्रश्न-पत्र कराएगा। एकेटीयू के कुलपति विनय पाठक और अन्य अधिकारियों ने गुरुवार को फेसबुक और यूट्यूब लाइव पर परीक्षा को लेकर तैयारी के संबंध में विस्तार से बताया। मेरठ के करीब 40 इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज में पढ़ने वाले हजारों छात्र-छात्रएं इसका इंतजार कर रहे थे।

छह जुलाई से कॉलेज खुलेंगे

लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति सामान्य रहती है तो छह जुलाई से सभी इंजीनियरिंग कॉलेज कक्षाएं शुरू करेंगे। परीक्षा शुरू करने से पहले छात्रों के संशय दूर कर करने के लिए कुछ दिन कक्षाएं भी चलेंगी। एकेटीयू की योजना के अनुसार छह से 15 जुलाई तक बीटेक फाइनल ईयर और बीआर्क के छात्र-छात्रओं की कक्षाएं चलेंगी। इस दौरान उनकी विषय से संबंधित हर समस्या दूर की जाएगी। 16 से 26 जुलाई के बीच परीक्षा होगी। इसी तरह से फाइनल ईयर की परीक्षा खत्म होने के बाद सेकेंड ईयर व थर्ड ईयर की कक्षाएं और परीक्षाएं कराई जाएंगी।

22 अगस्त से फस्र्ट ईयर की परीक्षा

27 जुलाई से बीटेक फस्र्ट ईयर, 28 जुलाई से बीटेक सेकेंड ईयर और 29 जुलाई से बीटेक थर्ड ईयर की कक्षाएं शुरू कर छात्रों के डाउट क्लीयर किए जाएंगे।

21 अगस्त तक कॉलेजों को छात्रों का कोर्स और सभी समस्याओं का समाधान करना होगा। 22 अगस्त से 10 सितंबर को इनकी परीक्षाएं बारी-बारी से तीन पालियों में होंगी। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए तीन पालियों में वर्षवार परीक्षा होगी।

बैक परीक्षा का मौका

इंजीनियरिंग में बैक देने वाले छात्र फस्र्ट ईयर, सेकेंड ईयर, थर्ड ईयर की परीक्षा के दौरान परीक्षा दे सकेंगे। फाइनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देने के बाद हॉस्टल छोड़ना होगा।

तीन यूनिट पढ़कर होंगे पास

इस बार दो घंटे का पेपर होने जा रहा है। इसमें छात्रों को प्रश्नों की च्वाइस अधिक मिलेगी। एकेटीयू ने अगले सप्ताह टेस्ट पेपर भी वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा है, जिससे छात्र प्रैक्टिस कर सकेंगे। परीक्षा का कार्यक्रम भी जल्द जारी किया जाएगा। एकेटीयू ने छात्रों को स्पष्ट कर दिया है कि उनके हित में हर फैसले लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी