अभियान ने भरा फर्राटा, चेकिंग के बाद धड़ाधड़ कटे चालान

By Edited By: Publish:Mon, 22 Sep 2014 02:05 AM (IST) Updated:Mon, 22 Sep 2014 02:05 AM (IST)
अभियान ने भरा फर्राटा, चेकिंग के बाद धड़ाधड़ कटे चालान

मेरठ : दैनिक जागरण का अभियान लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। यातायात पुलिस ने शहर के मुख्य चौराहों पर सख्ती से अभियान चलाया। ऊंची पहुंच और रसूख दिखाने वाले नियम-कायदों की अनदेखी कर रौब गालिब करने लगे तो उन पर भी सख्ती हुई। दिनभर चले अभियान में सैकड़ों के चालान काटे गए।

यातायात व्यवस्था में सुधार की दैनिक जागरण की सालाना पहल 'सुरक्षित चलें, सुरक्षित रहें' की रफ्तार रविवार को दूसरे दिन भी कायम रही। चौकन्नी यातायात व्यवस्था नियम- कानूनों को मजबूती दी। शहर के प्रमुख चौराहे व सड़कों पर उतरी यातायात पुलिस की टीम ने यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। वहीं आम नागरिकों ने नियम-कानून का अभिनंदन कर यातायात नियमों को अंगीकार किया। अभियान के दौरान ऊंची पहुंच और रसूख दिखाने वालों की पुलिस की सख्ती के आगे एक न चली।

यातायात पुलिस के टीआइ राजकुमार त्रिपाठी ने टीम संग बेगमपुल पर सुबह से मोर्चा संभाला। पूरे चौराहे पर टीम के सदस्य फैल गए और नियम तोड़ने वालों की धरपकड़ हुई। इस दौरान आसपास के व्यापारी और नौकरीपेशा वाले थोड़े विचलित हुए, लेकिन आम नागरिक का फर्ज निभाते हुए नियम तोड़ने की गलती मानी। यहां दिनभर बिना हेलमेट पहने, बिना डीएल व आरसी वाहन चलाने वाले, काली फिल्म चढ़ी गाड़ी चढ़ाने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाया गया।

डिग्गी से निकालकर पहने हेलमेट

लगातार दूसरे दिन दैनिक जागरण के अभियान से नियमों की अनदेखी करने वालों में बेचैनी रही। चौराहों पर धरपकड़ का दृश्य दूर से देखकर कई वाहन चालकों ने जहां रास्ते बदल लिए तो वहीं कुछ ने सड़क किनारे वाहन रोक डिग्गी से हेल्मेट निकालकर पहने।

टीमें बनाकर चलाया अभियान

मुख्य चौराहों पर टीमें बनाकर अभियान चलाया गया। बेगमपुल चौराहा, भैंसाली बस अड्डा, रेलवे रोड चौराहा, मेट्रो प्लाजा, कमिश्नर आवास चौराहा, दैनिक जागरण चौराहे पर टीमें बनाकर अभियान चलाया गया। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान किए गए। अन्य चौराहों पर भी अभियान चलाया गया। गलती मानने वालों और भविष्य में इसे न दोहराने की बात पर कुछ कम उम्र के युवकों, लड़कियों, महिला व बुजुर्गो को हिदायत देकर छोड़ा गया।

अजी, दीवान जी कोने में तो चलो

रविवार को अभियान के दौरान कई लोग रौब गांठते दिखे। इस दौरान व्यापारिक संगठन, पदाधिकारी, सरकारी कर्मचारी व राजनीतिक आकाओं के साथ ही पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों से संबंध, मीडिया और पहुंच के रसूख भी कुछ लोगों ने दिखाए। वहीं कुछ लोग तो कैमरे चमकने के बावजूद उद्दंड बने रहे, सेटिंग के साथ ही कोने में ले जाने की पेशकश भी की गयी। मगर सख्ती के आगे उनकी एक न चली। अभियान में टीआइ राजकुमार त्रिपाठी, टीएसआइ संतोष कुमार सिंह व राजीव कुमार राय, दीनदयाल दीक्षित मुस्तैदी से टीम संग डटे रहे।

दिनभर में वसूले 24 हजार

यातायात पुलिस के मुताबिक रविवार को दिनभर चले अभियान में सीट बेल्ट न लगाने, काली फिल्म चढ़ी होने, निर्धारित गति से तेज चलने, शराब पीकर गाड़ी चलाने, दुपहिया वाहनों पर दो से अधिक लोगों के सवार होने व बिना हेल्मेट दुपहिया वाहन चलाने के मामले में चालान हुए। इनसे 23 हजार 800 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।

.......

नियमों की अनदेखी पर ऐसे कटे चालान

काली फिल्म 16

सीट बेल्ट 48

हेलमेट 95

ओवरस्पीड 38

शराब पीकर ड्राइवर करने 4

दुपहिया वाहन पर तीन सवार 55

chat bot
आपका साथी