दुल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज पहुंचते हैं डाक्टर नहीं

By Edited By: Publish:Fri, 25 Apr 2014 01:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Apr 2014 01:30 AM (IST)
दुल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज पहुंचते हैं डाक्टर नहीं

मेरठ : हाईवे से सटे दुल्हेड़ा में 14 अक्टूबर 2009 को ग्राम पंचायत की लगभग पांच बीघा जमीन पर बसपा शासनकाल में करीब 60 लाख रुपये से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ था। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अनंत मिश्रा व पूर्व भाजपा विधायक रवींद्र पुंडीर ने उद्घाटन के दौरान लोगों से कहा था कि अब इलाज के अभाव में किसी गरीब को जान नहीं गंवानी पड़ेगी, लेकिन इस स्वास्थ्य केंद्र पर मरीज पहुंच जाते हैं डाक्टर नहीं। यह अस्पताल फार्मासिस्ट के हवाले रहता है। गांव के बीमार लोग बिना दवा के ही लौट जाते हैं।

ग्रामीणों की शिकायत पर गुरुवार सुबह नौ बजे दैनिक जागरण टीम अस्पताल पहुंची। दुल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी डा. अनुज कुमार, डा. अंजना वर्मा, फार्मासिस्ट मनोज कुमार, एएनएम मंजू गुप्ता व सफाईकर्मी की ड्यूटी लगी थी, लेकिन फार्मासिस्ट मनोज तैनात मिले, अन्य डाक्टर व कर्मचारी नदारद थे। अस्पताल में महिला-पुरुष वार्ड, शौचालय व सभी कमरे गंदगी से अटे पड़े थे। ग्रामीण वहां से लौट रहे थे।

ग्रामीणों का दर्द

- दुल्हेड़ा निवासी जगपाल ने बताया कि अस्पताल में केवल मामेपुर गांव निवासी फार्मासिस्ट मनोज ही आते हैं, वही दवाई देते है। डाक्टर को कभी नहीं देखा। बीरपाल सिंह बताते हैं कि मोटी तनख्वाह लेकर भी डाक्टर अस्पताल में नहीं आते। गरीब मरीजों को मजबूरी में निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है। जगरूप सिंह ने बताया कि वह बीमार होने पर दोपहर के वक्त दो बार दवाई लेने पहुंचे तो फार्मासिस्ट मनोज ने ही उन्हें दवाई दी। अस्पताल में डाक्टरों को कभी नहीं देखा। सुखपाल सिंह ने बताया कि यहां पर डाक्टरों व कर्मियों के आवास बने हुए हैं, लेकिन कोई नहीं रहता। छह माह पहले चोर अस्पताल के ट्रांसफार्मर को नीचे गिराकर उसमें से सामान चोरी कर ले गए। रात में महिलाओं को प्रसव पीड़ा होने पर एएनएम को कई बार अस्पताल में दिखवाया, लेकिन वह नहीं मिली।

दो दिन पहले मारा था छापा

डिप्टी सीएमओ प्रेमसिंह व दौराला सीएचसी प्रभारी डा. अशोक कुमार ने 22 अप्रैल को दुल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र का आक्समिक निरीक्षण किया था। कोई नहीं मिला तो ओपीडी रजिस्टर उठा ले गए थे। डाक्टर के तबादले की रिपोर्ट सीएमओ को भेज दी है।

उधर, दुल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. अनुज कुमार ने सफाई दी कि वह बुधवार रात दौराला सीएचसी अस्पताल में नाइट ड्यूटी पर थे। गुरुवार को वह दौराला सीएचसी पर एमरजेंसी ड्यूटी पर रह गए। डा. अंजना वर्मा को उन्होंने अवकाश पर बताया। डा. अनुज ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात सफाई कर्मचारी सीएमओ के आवास पर लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी