कोरोना काल में गैर संचारी रोगी स्वास्थ्य का रखें ध्यान

कोविड-19 काल में गैर संचारी रोगों (नान कम्यूनिकेबल डिजीज) जैसे मधु।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:38 PM (IST)
कोरोना काल में गैर संचारी रोगी स्वास्थ्य का रखें ध्यान
कोरोना काल में गैर संचारी रोगी स्वास्थ्य का रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड-19 काल में गैर संचारी रोगों (नान कम्यूनिकेबल डिजीज) जैसे मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि से ग्रसित व्यक्तियों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पहली लहर के आरंभ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण स्तर पर स्थापित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से समय-समय पर ''गैर संचारी और संचारी'' रोगों को लेकर जागरूक किया जाता रहा है, लेकिन फिर भी दूसरी लहर ने गैर संचारी रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को ज्यादा प्रभावित किया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि गैर संचारी रोगों की वजह से देश में मरने वालों की संख्या पूर्व से ही ज्यादा रही है। इसमें 35 से 65 के बीच के उम्र के लोग ज्यादा शामिल हैं। गैर संचारी रोगों में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कर्क रोग (कैंसर), मुंह का कैंसर, छाती का कैंसर और बच्चेदानी का कैंसर सहित अन्य बीमारियों को शामिल किया गया है। इन रोगों के कारण मनुष्य के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे व्यक्ति आसानी से किसी भी रोग के ग्रसित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी थोड़ी सी लापरवाही के चलते मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगी आसानी से इसकी चपेट में आएं, वहीं कर्क के रोगी इस मामले में दूसरे स्थान पर रहे। बताया कि पहले भी गैर संचारी रोगों के कारण ग्रामीण और शहरी दोनों जगह पर मृत्यु संख्या काफी चिताजनक थी, जिसके लिए सरकार ने नगर से ग्राम स्तर तक स्वास्थ्य चिकित्सा इकाईयों के लिए स्वीकृति दिया था। जहां गैर संचारी रोगियों की देखभाल और उनके आंकड़ों को इकट्ठा करने की शुरुआत की थी। गैर संचारी रोगी चिकित्सक की सलाह व परामर्श पर टीकाकरण जरूर कराएं।

-------------------------

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) संतोष सिंह ने बताया कि जिले में शहर से ग्रामीण स्तर तक स्वीकृत 118 सब सेंटरों में 96 हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर क्रियाशील हैं। इसमें 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, तीन नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों माध्यम से गैर संचारी रोगियों का 25 केंद्रों पर मेडिकल ऑफिसर (एमबीबीएस) तथा शेष 71 पर कम्युनिटी हेल्थ अफसर (सीएचओ) द्वारा निश्शुल्क परामर्श, चिकित्सा के साथ कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी