महानिशा में पूजी गईं मां भगवती, आस्था लेती रही हिलोरें

नवरात्र की महाअष्टमी पर महागौरी के पूजन के लिए नगर-गांव हर जगह ममतामयी के प्रति आस्था अपने चरम पर रही। मातृ मंदिरों से लेकर पूजा पंडाल में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Oct 2019 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 06 Oct 2019 05:03 PM (IST)
महानिशा में पूजी गईं मां भगवती, आस्था लेती रही हिलोरें
महानिशा में पूजी गईं मां भगवती, आस्था लेती रही हिलोरें

जागरण संवाददाता, मऊ : नवरात्र की महाअष्टमी पर महागौरी के पूजन के लिए नगर-गांव हर जगह ममतामयी के प्रति आस्था अपने चरम पर रही। मंदिरों से लेकर पूजा पंडाल में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। पवित्र वनेदवी धाम, शीतला माता मदिर, रोडवेज, आजगढ़मोड़ सहित सभी दुर्गा मंदिरों में सुबह से मेला जैसा वातावरण रहा। नारियल, अक्षत और चुनरी के साथ अंतिम व्रत रखने वाले मां के चरणों में शीश नवा नवजीवन की कामना करते रहे। जिले के सभी क्षेत्रों में भक्तिमय वातावरण बना हुआ है।

नगर में स्वदेशी काटन मिल, अली बिल्डिग के सामने, रोडवेज, हिदी भवन, बाल निकेतन, सिधी कालोनी, गोला बाजार, संस्कृत पाठशाला, चौक, औरंगाबाद, बल्लीपुरा, छेदापुरा, हरिकेशपुरा, बाटा, हट्ठीमदारी, मुंशीपुरा, भीटी, निजामुद्दीपुरा, डोमनपुरा, ताजोपुर, रामपुर चकिया, दशईं पोखरा, बरपुर, मुसरदह मोड़, अंधा मोड़, ख्वाजाजहांपुरा, भुजौटी, चांदमारी इमिलिया, दक्षिण टोला, ओवरब्रिज के नीचे, पुरानी सेल्स टैक्स गली सहित अनेक स्थानों पर स्थापित देवी मां के भव्य पंडालों में दर्शन-पूजन का देर रात तक तांता लगा रहा। नगर में बने पंडालों में भीड़ का रेला इतना कि सड़कों पर लोगों को रुक-रुक कर चलना पड़ा। शहर में बने एक से एक आकर्षक पंडालों में लोग मां के विविध रूपों का दर्शन-पूजन करते रहे। जयकारे लगाते रहे। पंडालों में धूप-दीप, अगरु-लोबान के गंध से पूरा वातावरण दिव्य बना रहा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों से बज रहे देवी गीत पूरे माहौल को देवीमय बनाए रहे। इससे पूर्व सप्तमी को मां के पट खुलने के साथ ही हजारों नागरिक नगर में भ्रमण कर आयोजनों में प्रतिभाग करते रहे। महासप्तमी के दिन से ही मां के दर्शन को पंडालों में भारी भीड़ उमड़ रही है। महाअष्टमी पर पंडालों व शक्तिपीठों में महागौरी की महानिशा में अ‌र्द्धरात्रि में पूजा की गई।

chat bot
आपका साथी