सुनीं समस्याएं और निकाली राह

थोड़ा तुम झुको और थोड़ा हम पीछे हटें तो बीच की राह निकल जाएगी। इसी तर्ज पर कोतवाली में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में नगर के बड़ागांव में 10 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन एवं उसी दिन शाम को तीसवें मोहर्रम का जुलूस निकाले जाने के बीच समझौता हुआ। दुर्गा पूजा समितियों एवं अंजुमनों के सदर के बीच मंगलवार को पीस कमेटी की बैठक में इस निर्णय पर सीओ एके कन्नौजिया एवं कोतवाल पीएन मिश्र की उपस्थिति में इस पर आम सहमति प्रकट की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 05:05 PM (IST)
सुनीं समस्याएं और निकाली राह
सुनीं समस्याएं और निकाली राह

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : कोतवाली में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में नगर के बड़ागांव में 10 अक्टूबर को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन एवं उसी दिन शाम को तीसवें मोहर्रम का जुलूस निकाले जाने के बीच समझौता हुआ। दुर्गा पूजा समितियों एवं अंजुमनों के सदर के बीच पीस कमेटी की बैठक में इस निर्णय पर सीओ एके कन्नौजिया एवं कोतवाल पीएन मिश्र की उपस्थिति में इस पर आम सहमति जताई गई।

इस नगर के बड़ागांव में रामजानकी मंदिर सहित कुल सात स्थानों पर दुर्गा पंडाल स्थापित किए जाते हैं। परंपरा के अनुसार दोपहर बाद विसर्जन हेतु समस्त प्रतिमाएं एक साथ पूरे बड़ागांव का भ्रमण करती हैं और महिलाएं आरती उतारती हैं। इसके बाद मूर्तियां विसर्जन को ले जाई जाती हैं। प्रतिमाओं के बाहर निकलने तक देर शाम हो जाती है। उधर विसर्जन के दिन ही मिश्रित आबादी बाले बड़ागांव में इमाम हुसैन की शहादत के तीसवें दिन मातमी जुलूस निकलता है। दोनों का मार्ग एक ही है। ऐसे में पीस कमेटी की बैठक की अधीक्षक कर रहे पुलिस उपाधीक्षक एके कन्नौजिया एवं कोतवाल पीएन मिश्र की उपस्थिति में अंजुमन के मुबारक हुसैन, दुरुल हसन, आफताब एवं अन्य और दुर्गा पूजा समिति के अभय तिवारी एवं अखिलेश कन्नौजिया आदि के बीच निर्णय हुआ कि शाम की अजान होने तक समस्त प्रतिमाएं मुहल्ले से बाहर हो जाएं। सीओ कन्नौजिया ने इस समस्या पर बाद में अलग से कोतवाली में बैठक कर विस्तृत चर्चा किए जाने को कहा। सभासद अखिलेश कन्नौजिया ने बड़ागांव हरिजन बस्ती में दुर्गा पंडाल तक जाने वाले मार्ग के क्षतिग्रस्त होने की समस्या उठाया तो सभासद दुरुल हसन ने बड़ागांव में रेलवे क्रासिग के समीप बिजली की केबिल नीचे आने की बात कहा। पुलिस ने डीजे संचालकों को न्यायालय के आदेशानुसार मात्र दो स्पीकर एवं उनकी आवाज कम रखने को कहा। पुलिस ने विसर्जन जुलूस के दौरान इस निर्देश का उल्लंघन होने पर कार्रवाई का संकेत दिया। बैठक में अरविद कुमार पांडेय, अतुल शर्मा, संजय गुप्ता, रामविलास चौहान, लालजी सिंह, कमलेश राजभर, सलमान घोसवी, शिवकुमार सिंह, करन सिंह, विशाल शर्मा एवं अमरेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी