हृदय में आस्था और सिर पर शिव¨लग

तिलई बुजुर्ग गांव में शनिवार को एक बार फिर भक्ति एवं आस्था का साक्षात्कार हुआ। ग्रामीण सिर पर भगवान शिवक की प्रतिमा एवं शिव¨लग लेकर पांच मंदिरों की परिक्रमा को निकले तो महिलाओं के हुजूम ने जी खोलकर भक्ति गीतों से उत्साहवर्धन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 06:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 06:37 PM (IST)
हृदय में आस्था और सिर पर शिव¨लग
हृदय में आस्था और सिर पर शिव¨लग

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : क्षेत्र के तिलई बुजुर्ग गांव में शनिवार को एक बार फिर भक्ति एवं आस्था का साक्षात्कार हुआ। ग्रामीण सिर पर भगवान शिव की प्रतिमा एवं शिव¨लग लेकर पांच मंदिरों की परिक्रमा को निकले तो महिलाओं के हुजूम ने जी खोलकर भक्ति गीतों से उत्साहवर्धन किया।

तिलई बुजुर्ग में जनसहयोग एवं शिवचर्चा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं के प्रयास से नवनिर्मित शिव मंदिर पर बुधवार से प्रारंभ धार्मिक आयोजन के अंतिम दिन रविवार को भोले बाबा की प्रतिमा एवं ¨लग की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पूर्व शनिवार को परंपरा के अनुसार प्रतिमा एवं ¨लग की पांच मंदिरों की परिक्रमा की गई। इस क्रम में तिलई बुजुर्ग से निकली यात्रा घेसी के मझवारा मोड़ पहुंची। नरोखर पोखरा स्थित मारकंडेय महादेव मंदिर उवं गायत्री मंदिर की परिक्रमा के पश्चात खानपुर खुर्द स्थित प्राचीन मंदिर सहित अन्य मंदिरों की परिक्रमा के बाद जुलूस वापस तिलई पहुंचा। जुलूस में महिलाओं के देवी गीत एवं पुरूषों के हर-हर महादेव के नारों के बीच बैंड की धुन एक अलग ²श्य प्रस्तुत कर रही थी। पुजारी कमलेश राजभर, ग्रामीण मनोज राजभर, कैलाश एवं रामा मौर्य सहित रामसरीख राजभर आदि सैकड़ों ग्रामीण शामिल रहे। रविवार को यहां पर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूर्णाहुति होगी। दोपहर बाद से शाम तक विशाल भंडारा में प्रसाद वितरण होगा।

chat bot
आपका साथी