खुशखबरी: मजदूरों के लिए बुढ़ापे का सहारा होगी पेंशन

सभी असंगठित कर्मकारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू योजना में असंगठित कर्मकार पंजीकरण अवश्य कराएं डीएम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Mar 2019 12:33 AM (IST) Updated:Wed, 06 Mar 2019 12:33 AM (IST)
खुशखबरी: मजदूरों के लिए बुढ़ापे का सहारा होगी पेंशन
खुशखबरी: मजदूरों के लिए बुढ़ापे का सहारा होगी पेंशन

मथुरा, जासं। मंगलवार को असंगठित कर्मकारों के लिए पेंशन दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात से किया। इसी क्रम में कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों को एलईडी की ओर से लाइव प्रसारण दिखाया गया।

विधायक बलदेव पूरन प्रकाश ने कहा कि मजदूरों को पेंशन बुढ़ापे का सहारा होगी। हमारी सरकार सबके लिए सामाजिक सुरक्षा के विजन के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना उसी दशा में एक बहुत बड़ा कदम हैं। पात्र लाभार्थियों को योजना संबंधी कार्ड प्रदान किए गए।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिक पात्र होंगे, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष होगी। उम्र के अनुसार 40 से 200 रुपये तक प्रति माह श्रमिक को जमा करने होंगे और इतनी ही धनराशि केन्द्र सरकार श्रमिक के खाते में जमा करेगी। श्रमिक किसी भी जन सुविधा केन्द्र पर जाकर अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन किए जाने के लिए श्रमिक के पास मोबाइल नंबर, बचत बैंक खाता,जन-धन खाता और आधार कार्ड होना अनिवार्य है। कोई भी कर्मकार श्रमिक जो कि 15 हजार से कम मानेदय प्राप्त करता हो, वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर उन्हें प्रतिमाह तीन हजार रुपये पेंशन के रूप में दी जाएगी। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने योजना के संबंध में विस्तृत रूप से श्रमिकों को जानकारी दी। विधायक गोवर्धन ठा. कारिन्दा सिंह, मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. शेर सिंह, सहायक श्रमायुक्त प्रभात कुमार सिंह, डीपीओ रेखारानी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी