मांट क्षेत्र में पैर पसार रहा जानलेवा बुखार

खादर के गांवों में घर-घर बिछी हैं चारपाई, मंगलवार को हो गई थी एक महिला की मौत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 12:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 12:00 AM (IST)
मांट क्षेत्र में पैर पसार रहा जानलेवा बुखार
मांट क्षेत्र में पैर पसार रहा जानलेवा बुखार

संवाद सूत्र, कराहरी: पिछले सालों में जापानी बुखार, इंसेफिलाइटिस, मलेरिया और डेंगू से हुई मौतों के लिए बदनाम रहे मांट क्षेत्र के अति प्लावित क्षेत्र में बारिश के मौसम के बाद बुखार पैर पसार चुका है। गांवों में घर-घर चारपाई बिछी हैं। मंगलवार को कराहरी क्षेत्र में बुखार से एक महिला की मौत के बाद लोगों में दहशत है, मगर स्वास्थ्य विभाग क्षेत्र में बुखार के प्रकोप से पूरी तरह उदासीन है।

बारिश के बाद तहसील मांट क्षेत्र के डडीसरा, डडीसरी, खंजरावास, ढोकला वास, वृजी नगरिया, नगला देवकरन, लोहई, भालई, राजागढ़ी, तुलागढी सहित कई गांवों में बुखार का सबसे ज्यादा असर है। इन गांवों के पास से गुजरने वाले नहर-नालों के अलावा तालाब व पोखरों की तादात भी अधिक है और गंदगी का पूरी तरह साम्राज्य बना हुआ है। इससे जानलेवा रोग पनप रहे हैं।

बुधवार को जागरण टीम को कई गांवों में बुखार से पीड़ित मरीजों की घर-घर चारपाई बिछी मिली। कराहरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर न होने से मरीज निजी डॉक्टरों के यहां इलाज कराने को मजबूर हैं। खंजरा वास में मंगलवार को बुखार से हुई रमा देवी की मौत के बाद गुड्डू की पत्नी प्रीति और बच्चे खुशबू, डौली, अन्नू व शिवम की हालत गंभीर बताई गई है। इनके अलावा भी तमाम लोग बुखार से पीड़ित हैं। पिछले कई साल इसी मौसम में बुखार यहां कहर बरपा चुका है। -----

मच्छरों को मारने की एंटी लार्वा दवा बीडीओ के यहां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। ग्राम प्रधान ब्लॉक से दवा लेकर जलभराव वाले स्थानों पर उसका छिड़काव कराएं। स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर उपचार कराएं। फिर भी कोई परेशानी होती है तो उससे निपटने की पूरी तैयारी है।

- डॉ. शेर ¨सह, सीएमओ

chat bot
आपका साथी