रसीद काट रहा पूर्व ठेकेदार का साझीदार

By Edited By: Publish:Thu, 18 Sep 2014 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 18 Sep 2014 11:51 PM (IST)
रसीद काट रहा पूर्व ठेकेदार का साझीदार

जागरण संवाददाता, मथुरा: जुबली पार्क में लगने वाले साप्ताहिक मंगल बाजार में रसीदें तो पालिका परिषद की हैं, लेकिन वसूली पूर्व ठेकेदार का साझीदार कर रहा है। राजस्व अधीक्षक ने उसे कार्यवाही की चेतावनी दी है।

दरअसल पालिका परिषद साप्ताहिक मंगल बाजार का सालाना ठेका उठाती है। इस साल मार्च में आचार संहिता लगने के कारण ठेका नहीं उठ सका तो पुराने ठेकेदार को ही बीस फीसद वृद्धि कर ठेका अवधि तीन माह के लिए बढ़ा दी गयी।

मंगल बाजार फड़ के साइज के हिसाब से वसूली राशि शासन ने निर्धारित की हुई है, जो बारह रुपए है। लेकिन ठेकेदार बीस से लेकर दो सौ रुपए तक की वसूली प्रत्येक दुकानदार से करता रहा है।

इस मामले की शिकायत अस्थायी दुकानदारों ने राजस्व अधीक्षक से भी की थी। अब ठेकेदार नितिन शर्मा ने ईओ को लिखे पत्र में कहा है कि मंगल बाजार का ठेका वित्तीय वर्ष 2013-14 की संचालन व्यवस्था वही कर रहा था। समय अवधि पूरी होने पर ठेका समाप्त कर दिया गया और वर्तमान में पालिका परिषद स्वयं संचालन कर रही है। पूर्व ठेकेदार ने यह भी कहा है कि ठेके की उगाही की समस्त जिम्मेदारी पालिका की ही है।

दरअसल पेच यह है कि ठेका तो समाप्त कर दिया गया है, लेकिन दुकानदारों से वसूली ठेकेदार का पूर्व साझीदार कर रहा है। वसूली में पालिका की रसीदें ही दी जा रही हैं।

इसका संज्ञान लेते हुए बीते दिन राजस्व अधीक्षक नरेश बाबू ने वसूली करने वाले को मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी भी दी। उन्होंने बताया है कि पुरानी रसीदें प्रयोग में लायी जा रही हैं, जो गलत और नियम विरुद्ध हैं। यदि अगले मंगलवार को भी यही हुआ तो वह मुकदमा दर्ज कराने को बाध्य होंगे।

chat bot
आपका साथी