देरी पर टीईटी अभ्यर्थियों को प्रवेश से रोका, हंगामा-प्रदर्शन

कई केंद्रों पर सुबह साढ़े नौ बजे के बाद नहीं दिया गया प्रवेश दोपहर की पाली में भी कई केंद्रों से लौटाए परीक्षार्थी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 06:05 AM (IST)
देरी पर टीईटी अभ्यर्थियों को प्रवेश से रोका, हंगामा-प्रदर्शन
देरी पर टीईटी अभ्यर्थियों को प्रवेश से रोका, हंगामा-प्रदर्शन

जासं, मैनपुरी: रविवार को जिले में कई केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पुख्ता प्रबंध के बीच हुई। सुबह साढ़े नौ बजे के बाद केंद्रों पर पहुंचे अभ्यर्थियों को प्रवेश से रोक दिया गया। ऐसा ही दोपहर की पाली में भी हुआ। इसको लेकर कई केंद्रों पर हंगामा और विरोध प्रदर्शन भी हुए। परीक्षार्थियों ने केंद्र व्यवस्थापकों पर मनमानी के आरोप लगाते हुए साल खराब करने की बात कही।

रविवार को जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए शहर और जिले में 19 केंद्र बनाए गए। सुबह की पाली में केंद्र में प्रवेश का समय आधा घंटा पहले रखा गया था। सुबह साढ़े नौ बजे से पहले आए परीक्षार्थी कक्षों में चले गए, जबकि इसके बाद आने वालों को प्रवेश से रोक दिया गया। प्रवेश से वंचित होने के बाद परीक्षार्थी शहर के श्रीजी करूणा सागर कालेज, एसबीआरएल, सीआरबी, कु. आरसी इंटर काजेल, जीजीआइसी, डीएवी समेत अन्य केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने जमकर विरोध किया। कुछ परीक्षार्थी तो भावुक नजर आए।

परीक्षार्थी अंकित ने बताया कि पहले प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल होने को कहा, इसके बाद इसे सत्यापित कराने के आदेश दिए गए। सत्यापित कराने के लिए दर्जनों युवा जिला अस्पताल पहुंचे, जहां रविवार अवकाश की वजह से कोई नहीं मिला। इसमें समय लगा और समय से पहले केंद्र पर आए तो आधा घंटा पहले की बात कहकर लौटा दिया।

कक्ष से लौटाया गया-

शहर के धीरेंद्र पाल इंस्टीट्यूट में टीईटी के लिए प्रवेश करने के बाद लौटाए गए गौरव का कहना था कि उसे पास सब मूल दस्तावेज थे। कक्ष से ये प्रमाणित न होने की कहकर उसे लौटा दिया गया। कुछ ऐसे ही आरोप अन्य परीक्षार्थियों ने भी लगाए।

समय को प्रचार करना था-

परीक्षा से वंचित आरती यादव, रूचि यादव, रीता, सचिन कुमार, पुनीत का आरोप था कि समय से आने के बाद उनको कक्ष में नहीं जाने दिया। आधा घंटा पहले की जानकारी प्रवेश पत्र पर लिखनी थी। मौसम खराब होने के बाद साढ़े नौ बजे आने पर लौटाया गया। देवेश कुमार और अन्य का कहना था कि वह दूसरी पाली में पांच मिनट देर से आए तो पुलिस वालों ने आरसी इंटर कालेज परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया। जबकि पास ही कु. आरसी महिला महाविद्यालय में इसके बाद भी प्रवेश मिला।

टीईटी परीक्षा शांति से और नकल विहीन कराई गई। कुछ केंद्रों पर परीक्षार्थी प्रवेश के लिए तय समय के बाद आए थे। कुछ केंद्रों पर उचित दस्तावेजों के अभाव में उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया।

-रामजी मिश्र, एडीएम।

chat bot
आपका साथी