सितंबर अंत में होगी डीएलएड की परीक्षाएं

सत्र 2019 के प्रशिक्षुओं की अंतिम सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम जारी होते ही तैयारियां तेज हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 04:35 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 04:35 AM (IST)
सितंबर अंत में होगी डीएलएड की परीक्षाएं
सितंबर अंत में होगी डीएलएड की परीक्षाएं

संसू, भोगांव : परिषदीय शिक्षक बनने के लिए जरूरी डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सत्र 2019 के प्रशिक्षुओं के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर के अंत में कराई जाएगी। जिला मुख्यालय पर आधा दर्जन केंद्रों पर डीएलएड परीक्षा कराए जाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में जिले में तीन हजार से ज्यादा प्रशिक्षुओं को शामिल होना है।

डीएलएड सत्र 2019 की प्रशिक्षण अवधि अगस्त में समाप्त हो चुकी है। इस सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं को तीसरे सेमेस्टर में प्रमोट होने की सौगात मिली थी। अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए प्रशिक्षु लगातार मांग कर रहे हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने चतुर्थ सेमेस्टर का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। 27 से 29 सितंबर तक चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा पूरी कराई जाएगी। परीक्षा में जिले की डायट और 72 निजी संस्थानों के तीन हजार से ज्यादा प्रशिक्षु शामिल होंगे। केंद्र निर्धारण के लिए शासन ने जिला विद्यालय निरीक्षक को अधिकृत किया है। अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होने जा रहे प्रशिक्षुओं को परीक्षा आवेदन भरने के लिए सोमवार से संबंधित संस्थान में बुलाया जाएगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी होते ही डायट प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। डायट प्राचार्य नरेंद्र पाल सिंह, वरिष्ठ प्रवक्ता हर्षदीपांकर तिवारी ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर डायट प्रवक्ताओं को पर्यवेक्षक बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान सचल दल भी निगरानी करेंगे। एनसीसी में छात्र-छात्राओं के चयन का अंतिम चरण पूरा

मैनपुरी : डा. किरन सौजिया सीनियर सेकेंड्री एकेडमी में नए सत्र से एनसीसी जूनियर डिवीजन के नये बैच के चयन की प्रक्रिया का अंतिम चरण शनिवार को पूर्ण हुआ। एनसीसी अधिकारियों की देखरेख में फिजिकल, मेडिकल लिखित परीक्षा से छात्र-छात्राओं का चयन कैडेट्स के रूप में किया गया।

शनिवार को सूबेदार मेजर रणधीर सिंह की देखरेख में बटालियन हवलदार राजेश, बटालियन से आए हुये अधिकारियों ने अंतिम चरण की चयन प्रक्रिया पूरी की। चयनित विद्यार्थियों को अभी फाइनल मेरिट लिस्ट में भी स्थान बनाना होगा। इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन डा. अशोक यादव, वाइस प्रेसीडेंट डा. किरन सौजिया, प्रबंध निदेशक देवकी नंदन खिरिया, प्रधानाचार्य डा. प्रशांत भाउराव थोटे, उपप्रधानाचार्य शाह मनाल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी