बंदियों की निगरानी करेगी सीसीटीवी

मैनपुरी: जिला जेल में निरुद्ध बंदियों की निगरानी अब सीसीटीवी कैमरे करेंगे। बंदियों से मुलाकात करन

By Edited By: Publish:Wed, 27 Apr 2016 06:02 PM (IST) Updated:Wed, 27 Apr 2016 06:02 PM (IST)
बंदियों की निगरानी करेगी सीसीटीवी

मैनपुरी: जिला जेल में निरुद्ध बंदियों की निगरानी अब सीसीटीवी कैमरे करेंगे। बंदियों से मुलाकात करने वाले भी कैमरे की नजर में रहेंगे। जिला कारागारों में बढ़ रही घटनाओं को लेकर शासन ने यह कदम उठाया है। जिला कारागार में पहले चरण में 20 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। यह कैमरे कारागार में पहुंच गए हैं।

जिला कारागारों में आए दिन बंदियों में होने वाले विवाद को शासन ने गंभीरता से लिया है। जिला कारागारों में अब सीसीटीवी कैमरा लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला कारागार में शासन स्तर से 20 सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध कराए गए हैं। इन कैमरों को लगवाने का कार्य जेल प्रशासन जल्द ही शुरू कर देगा। है। जेल प्रशासन का कहना है कि सीसीटीवी कैमरा लगने से अधिकारियों और जेल कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी।

यहां लगेंगे सीसीटीवी कैमरा

जिला कारागार में सीसीटीवी लगवाने का कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। कारागार के मुख्य द्वार पर, कारागार के अंदर प्रवेश करने वाले द्वार पर, अस्पताल में, बैरिकों में आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाए जाएंगे।

85 मांगे, 20 मिले

जिला जेल प्रशासन ने 85 सीसीटीवी की मांग की थी। इसके सापेक्ष अभी 20 कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं। तब तक 20 के इंस्टालेशन की तैयारी की जा रही है। जेल प्रशासन अब अन्य कैमरों के आने का इंतजार कर रहा है।

दो हजार लीटर क्षमता का लगेगा आरओ

जिला कारागार में बंदियों को जल जनित बीमारियों से बचाने के लिए दो हजार लीटर क्षमता का आरओ प्लांट लगाया जाएगा। प्लांट के इंस्टालेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए तीन वाटर कूलर भी लगवाए गए हैं।

अधिकारी कहिन

सभी 85 कैमरा आने पर प्रत्येक बैरक में दो-दो सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। इसके साथ ही चहारदीवारी, मुख्य द्वार, गैलरी आदि में भी जरूरत के हिसाब से कैमरा लगाए जाएंगे। इससे कारागारों में होने वाली घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।

सुरेश मिश्र, जेलर जिला कारागार, मैनपुरी।

chat bot
आपका साथी