बड़ों ने मुंह मोड़ा, छोटों ने बढ़ाए पग

मैनपुरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफाई के लिए लोगों से की गई अपील पर जागे लोग एक माह बाद फिर से

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 07:12 PM (IST)
बड़ों ने मुंह मोड़ा, छोटों ने बढ़ाए पग

मैनपुरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफाई के लिए लोगों से की गई अपील पर जागे लोग एक माह बाद फिर से गहरी नींद सो गए हैं। जिन जगहों पर नगर में झाडू लगाई गई थी, अब वहां कचरे के ढेर लगे हैं। कहीं आवारा जानवर चहलकदमी कर रहे हैं तो कहीं कचरा सड़कों पर फैल रहा है। सफाई के प्रति नगर के जिम्मेदार भी अपनी नजरें चुरा रहे हैं।

दृश्य एक: स्टेशन रोड

नगर के स्टेशन रोड पर कृष्णा मैरिज होम के सामने नगर पालिका परिषद द्वारा बनवाया गया नाला गंदगी से पटा पड़ा है। एकाध बार नाले की सफाई भी कराई गई लेकिन कचरा निस्तारण की कोई स्थायी व्यवस्था न होने से यहां के लोग अपने घरों और दुकानों का कचरा नालों में ही फेंक देते हैं। सबसे ज्यादा गंदगी यहां के दुकानदारों द्वारा की जाती है। दुकानों से निकली पॉलीथीन और अन्य प्रकार का कचरा खुले में ही फेंक दिया जाता है। पॉलीथीन से पट जाने के कारण नाला पूरी तरह से जाम हो गया है।

दृश्य दो: आवास विकास कॉलोनी

नगर के मुहल्ला आवास विकास कॉलोनी के वार्ड पांच में दर्जनभर के आसपास खाली प्लॉट हैं। कूडे़दान के अभाव में लोगों ने इन खाली पडे़ प्लॉटों को ही कूडे़दान बना डाला है। मुहल्ले के लोगों द्वारा अपने घरों से निकाला गया कचरा यहीं प्लॉटों में फेंका जाता है। इतना ही नहीं बचा हुआ खाना और अन्य प्रकार की गंदगी भी खुले में ही फेंक दी जाती है। प्लॉटों में जंगली झाड़ियां उगी हुई हैं।

दृश्य तीन : रेलवे स्टेशन परिसर

मोदी के आह्वान का सबसे ज्यादा असर रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला था। राजनीतिक और गैर राजनीतिक दलों ने यहां पहुंचकर पूरे स्टेशन परिसर में झाडू लगाकर गंदगी की सफाई की थी। खुद रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी पटरियों पर पडे़ कचरे को साफ करके उसे जलाया था। व्यवस्था की गई थी कि कूड़ेदानों में रखी पॉलीथिन में ही यात्री कचरा डालें। लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। स्टेशन परिसर में कूडे़दान औंधे मुंह पड़े हैं तो कचरा उनके बाहर फेंका जा रहा है। अब न तो यहां कोई सुनने वाला है और न ही देखने वाला।

गंदगी देख आगे आए बच्चे

सड़क किनारे पड़ी गंदगी देखकर सरदार मोहन सिंह मेमोरियल स्कूल के बच्चों ने शुक्रवार को विद्यालय के बाहर पड़ी गंदगी की सफाई की। बच्चों ने हाथों में झाडू थामा और उतर पडे़ सफाई करने को। चारों ओर बिखरे पडे़ पत्ते और कचरे को पहले तो समेटा और बाद में एक स्थान पर इकट्ठा कर आग लगा दी। विद्यालय के प्रबंधक सरकार अरविंद सिंह लाट ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें स्वच्छता के फायदे समझाए। इस मौके पर निकिता शाक्य, नीलाक्षी यादव, श्रद्धा मिश्रा, अंजली यादव, नितिन यादव, अभिषेक, अनुभव, सुधांशु दुबे, अभय राजपूत, सुहानी समेत छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

सफाई को आगे आए ग्रामीण

कुसमरा: गंदगी की सफाई के लिए अब ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को जागरूक करने की पहल शुरू कर दी गई है। सपा फ्रंटल संगठन के साथ आए क्षेत्रीय लोगों ने सड़क पर उतरकर सफाई कार्य किया। इस मौके पर रामसेवक गुप्ता, रतन गुप्ता, शिवराज सिंह यादव, ब्रजेश यादव, धनंजय पांडेय, वैभव गुप्ता, विपिन यादव, सुनील यादव, कुलदीप सिंह, रंजीत सिंह, अजीत सिंह, अभय सेंगर, सुधीर सिंह, प्रदीप कुमार, प्रवीन, वीरेश यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी