एक हजार दिन में चमकेंगे अंत्योदय मिशन के गांव

जागरण संवाददाता, महोबा: पंचायतों को शहर जैसी सुविधाएं देने के लिए अब सरकार नई योजना के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jan 2018 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 17 Jan 2018 03:00 AM (IST)
एक हजार दिन में चमकेंगे अंत्योदय मिशन के गांव
एक हजार दिन में चमकेंगे अंत्योदय मिशन के गांव

जागरण संवाददाता, महोबा: पंचायतों को शहर जैसी सुविधाएं देने के लिए अब सरकार नई योजना के माध्यम से जोड़ने जा रही है। चयनित गांवों में सभी विभागों के माध्यम से विकास काम होगा। गांव में आवागमन के साधन ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा और बिजली आदि का भी ध्यान रखा जाएगा। गांव के लोगों का रहन-सहन ठीक करने के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम भी होने हैं। युवाओं को रोजगार दिलाने की ओर भी ध्यान दिया जाना है। इन गांवों में एक हजार दिन में सारे विकास काम पूरे हो जाने हैं।

मिशन अंत्योदय योजना के तहत जिले में पचास गांव चयनित हुए हैं। यहां लखनऊ से टीम ने आकर जांच भी कर ली है। कुछ गांवों में काम शुरू भी होने वाला है। इन गांवों में सभी योजना से प्राथमिकता के तहत काम होंगे। विभागों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं कि गांवों में पहले सर्वे करें। वहां कितने विकास कार्य कराए जाने हैं, कितने आवास चाहिए, स्कूलों के हालात तथा स्वास्थ आदि की भी रिपोर्ट तैयार करें।

विभागों को मिलेगा प्रोत्साहन

सरकार के निर्देश हैं कि जिन विभागों के पास बजट की सुविधा अधिक नहीं है उन्हें इन गांवों में विकास काम पूरा कराने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अतिरिक्त बजट दिया जाएगा।

शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

गांवों में शिक्षा का स्तर उठाने के लिए अंत्योदय मिशन योजना में प्राथमिक स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा। बच्चों के पठन पाठन को सुधारने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। स्कूल का माहौल भी सुधारा जाएगा जिससे बच्चे स्कूल आने के प्रति आकर्षित हों। मिडडे मील, दूध, फल आदि की व्यवस्था तो पहले से ही है।

युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार

इन गांवों में युवाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रशिक्षण संस्थान की ओर से शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें स्वरोजगार के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। इससे गांव के युवाओं को बाहर रोजगार के लिए नहीं भटकना होगा।

पंचायत भवन- आंगनबाड़ी केंद्र भी होंगे बेहतर

आंगनबाड़ी केंद्रों के हालात व पंचायत भवनों को सुधारा जाएगा। पंचायत भवन में सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी