एक्टर नहीं प्रोजेक्टर का जमाना है जनाब

अभिषेक द्विवेदी, महोबा अब एक्टर नहीं प्रोजेक्टर का जमाना है जनाब। एक समय था जब नवरात्र शुरू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Oct 2018 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 12 Oct 2018 11:35 PM (IST)
एक्टर नहीं प्रोजेक्टर का जमाना है जनाब
एक्टर नहीं प्रोजेक्टर का जमाना है जनाब

अभिषेक द्विवेदी, महोबा

अब एक्टर नहीं प्रोजेक्टर का जमाना है जनाब। एक समय था जब नवरात्र शुरू होते ही शहर में रामलीला मंचन का आगाज हो जाता था। शाम होते ही लोग एकत्र हो जाते और फिर देर रात तक मंचन का लुत्फ उठाते। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का कौशल, हनुमान जी की भक्ति, परशुराम-लक्ष्मण संवाद, लक्ष्मण शक्ति आदि मंचन की चर्चा दूर-दूर तक होती। मगर, अब यह रामलीला बड़े पर्दे पर सिमट कर रह गई है। शहर के पुराने रामलीला मैदान व डाकबंगला में पिछले दस वर्ष से बड़े पर्दे पर (प्रोजेक्टर) पर रामलीला दिखाई जा रही है। यहां लोग आते तो हैं लेकिन पुराने दिनों को नहीं भूलते।

कहां से लाएं राम-लक्ष्मण

नवरात्र तक प्रोजेक्टर पर रामलीला दिखाई जा रही है, लेकिन परंपरा है कि राम-लक्ष्मण स्वरूप ही पुतले का दहन करेंगे। दशहरा में राम-लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले पात्रों को ढूंढ़ना पड़ता है। रामलीला कमेटियां मोहल्ले के बच्चों को सजाकर उनसे पुतले का दहन करा देते हैं। वयोवृद्ध देवीदीन चौरसिया बताते हैं कि पहले कलाकारों को बुलाया जाता था और उनके कपड़े, न्योछावर, खाने आदि का भी बंदोबस्त करना पड़ता था। अब प्रोजेक्टर का खर्च एक बार होता है।

अब नहीं निकलती शोभायात्रा

कुछ दिन पहले की बात है, जब पुराने रामलीला मैदान में रामलीला मंचन के अंतिम दिन शहर भर में राम, लक्ष्मण, हनुमान आदि के स्वरूपों में सजे बच्चों व झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली जाती थी। अब यह परंपरा गुम हो गई है।

महंगाई से हार गई परंपरा

मंचीय रामलीला न होने से कलाकारों में निराशा है। महंगाई भी एक वजह है। पहले कोई सुविधा नहीं थी तो कलाकारों से मंचन कराया जाता था। अब लोगों के पास इतना समय नहीं रहा कि रात भर मंचीय रामलीला देखें।

- बृजेश अवस्थी (राम का अभिनय करने वाले कलाकार) पहले युवाओं को राम लक्ष्मण सहित अन्य किरदार निभाने को लेकर उत्साह रहता था। अब युवा पीढ़ी रामायण पढ़ने से भी दूर भागती है। बड़े पर्दे पर रामलीला सिमट कर रह जाने से कलाकारों को भी निराशा जरूर है।

- महेश्वरीदीन तिवारी (राजा जनक का अभिनय करने वाले)

chat bot
आपका साथी