बेलासागर बनेगा पिकनिक स्पाट, कर सकेंगे बोटिग

संसू बेलाताल (महोबा) अतिक्रमण से घिरते जा रहे बेलासागार के अवैध कब्जे हटाकर यहां पिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 06:05 PM (IST)
बेलासागर बनेगा पिकनिक स्पाट, कर सकेंगे बोटिग
बेलासागर बनेगा पिकनिक स्पाट, कर सकेंगे बोटिग

संसू, बेलाताल (महोबा) : अतिक्रमण से घिरते जा रहे बेलासागार के अवैध कब्जे हटाकर यहां पिकनिक स्पाट बनाने की तैयारी हो चुकी है। आसपास पार्क तैयार कर यहां सुंदरीकरण होगा। तालाब में मोटर और पैडल बोटिग भी की जा सकेगी। एक स्थान पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। डीएम सत्येंद्र कुमार की पहल से अब अन्य कस्बों के प्रसिद्ध स्थलों व तालाबों की तरह बेलासागर का भी सुंदरीकरण प्रारंभ हो चुका है। ग्राम पंचायत की ओर से इसका काम कराया जा रहा है।

अभी तक बेलासागर में बारिश का पानी एकत्र नहीं हो पाता है। उसका कारण उसके चारों ओर लोगों का अवैध कब्जा करना है। कई बार प्रशासन ने भी इसके लिए प्रयास किए लेकिन विरोध के चलते हर बार रुकावट आ जाती थी। इस बार तालाब की जमीन की नपाई के साथ वहां तक पानी आने के स्थानों को सही किया जा रहा है। बदलेगा नजारा : तालाब में भरपूर पानी उपलब्ध हो जाने पर यहां का नजारा बिल्कुल बदल जाएगा। मोटर बोट और पैडल बोट उतारी जाएंगी। उससे यहां आने वाले लोगों को सैर करने का मजा मिल सकेगा। ग्राम प्रधान छोटेलाल की ओर से तालाब के किनारों की सफाई कराई जा रही है।

दीवारों पर होगी चित्रकारी : चारों ओर बिखरी गंदगी को साफ करा कर दीवारों को भी नया रंग दिया जा रहा है। इन दीवारों पर ऐतिहासिक स्थलों की पेंटिग उकेरी जाएगी। इससे सफाई के प्रति लोग स्वयं ही जागरूक होंगे। दीवारों पर स्वच्छता अभियान, शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी बचाव आदि का संदेश देते आकर्षक पेंटिग बनेगी।

बनेगा सेल्फी प्वाइंट : डाक बंगला कोठी के सामने नीम के पेड़ के पास घाट किनारे सेल्फी प्वाइंट तैयार होगा। कई लोग तालाब किनारे सैर करने के साथ योग भी कर सकेंगे। महिलाओं और बच्चों के साथ युवाओं के लिए यह स्थल आकर्षण का केंद्र बनेगा।

तालाब का कलेवर बदलने से लोग खुश : तालाब के सुंदरीकरण को देखकर आसपास रहने वाले हल्लू कुशवाहा, ओमप्रकाश रायकवार, राधेश्याम कुशवाहा, साबिर, हसमत, अजय कुशवाहा, काशीराम, जगत का कहना है कि पहले तालाब में गंदगी होने के कारण यहां आने का मन नहीं करता था। तालाब की साफ-सफाई के बाद यहां आसपास का वातावरण खूबसूरत बन जाएगा। सभी ऐतिहासिक स्थलों को संवारा जा रहा है। जल्द ही बेलासागर को भी एक नया स्वरूप मिलेगा और उसकी खोई रौनक लौट आएगी।

- सत्येंद्र कुमार, डीएम, महोबा

chat bot
आपका साथी