गोरखा समाज ने धूमधाम से मनाया फूलपाती कार्यक्रम

महासप्तमी के दिन गोरखा समाज समिति द्वारा फूलपाती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गाजे-बाजे के साथ नौ देवियों के रूप में माता स्वरूप कन्याओं की पूजा-अर्चना किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Oct 2019 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 11:22 PM (IST)
गोरखा समाज ने धूमधाम से मनाया फूलपाती कार्यक्रम
गोरखा समाज ने धूमधाम से मनाया फूलपाती कार्यक्रम

महराजगंज: महासप्तमी के दिन गोरखा समाज समिति द्वारा फूलपाती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गाजे-बाजे के साथ नौ देवियों के रूप में माता स्वरूप कन्याओं की पूजा-अर्चना किया गया। नगर पालिका स्थित मिलेट्री कैंप में शनिवार को गोरखा समाज सेवा समिति के तत्वावधान में फूलपाती कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। जिसमें परंपरा के तहत भतुआ की बलि दी गई।

मां दुर्गे के नौ रूपों में छोटी-छोटी कन्याओं में संप्रदा, श्रष्टि, निशा, सुष्मिता, निकिता, आनंदी, ऋषिका, आल्या, दीपाली को सजाया गया।

समिति अध्यक्ष हेमबहादुर गुरुंग ने बताया कि पुरखों के समय से चली आ रही प्रथा जिसमें नेपाली समुदाय के लिए फूलपाती और दशमी का विशेष महत्व है। इसका प्रमुख उद्देश्य ईश्वर से इस बात की प्रार्थना करनी है। चारों ओर धन-धान्य की वर्षा हो। उन्होंने कहा कि नवरात्र के पहले दिन से देवी दुर्गा की आराधना शुरू हो जाती है। इस दिन मिट्टी के बर्तन में धान, जौ इत्यादि को उगाया जाता है। फिर सप्तमी के दिन इसी को डोली में लेकर नगर परिक्रमा कराई जाती है। इस मौके पर नर बहादुर राना, रामकुमार थापा, डंमर बहादुर गुरुंग, तुल बहादुर थापा, रिखीराम थापा, विजय बहादुर थापा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी