आधार से ¨लक नहीं हुए 16 हजार वृद्धा पेंशनर

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धावस्था पेंशन के लिए खाते को आधार से ¨लक कराना आवश्यक है। इसके बाद भी 16000 लाभार्थियों को अभी तक आधार से ¨लक नही कराया जा सका। ऐसे में इन लाभार्थियों के पेंशन की चौथी किश्त रुक सकती है। शासन के निर्देश के बाद विभाग सख्त हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 11:03 PM (IST)
आधार से ¨लक नहीं हुए 16 हजार वृद्धा पेंशनर
आधार से ¨लक नहीं हुए 16 हजार वृद्धा पेंशनर

महराजगंज: समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धावस्था पेंशन के लिए खाते को आधार से ¨लक कराना आवश्यक है। इसके बाद भी 16000 लाभार्थियों को अभी तक आधार से ¨लक नही कराया जा सका। ऐसे में इन लाभार्थियों के पेंशन की चौथी किश्त रुक सकती है। शासन के निर्देश के बाद विभाग सख्त हो गया है। प्रदेश सरकार द्वारा 60 वर्ष से ऊपर तक के गरीबों, निराश्रितों, असहायों को चार सौ रुपये तथा 80 वर्ष से ऊपर के उम्र तक के पात्रों को पांच-पांच सौ रुपये प्रतिमाह के हिसाब से तीन-तीन माह पर लाभार्थियों के खाते में भेजा जाता है। वर्तमान में जिले 52573 वृद्धावस्था पेंशनर हैं। इन सभी के खाते को आधार से ¨लक होना जरूरी है। लेकिन इसमें 16 हजार वृद्धावस्था पेंशनरों का आधार नहीं उपलब्ध कराया जा सका। हालांकि समस्त ग्राम विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) को जिलाधिकारी द्वारा 31 दिसंबर तक ही इन्हें आधार से ¨लक कराने का निर्देश गया दिया था। बावजूद जिम्मेदारों की सुस्ती के कारण आधार से ¨लक का कार्य अधर में लटका है।

समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार ¨सह ने कहा कि जिनके आधार ¨लक नहीं हुए हैं उन वृद्धा पेंशनरों की सूची ब्लाकों, पंचायत सचिवों और नगर पालिका में अधिशासी अधिकारी को सौंपते हुए इस कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी