योगी सरकार की निराश्रित महिला पेंशन योजना बनी कवच, अब तक 28 लाख लाभार्थियों को भुगतान

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को सम्‍मान व सुरक्षा देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना ने महिलाओं को कवच प्रदान किया है। इस पेंशन योजना के तहत 27.95 लाख प्रदेश की महिलाओं को भुगतान किया जा चुका है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 07:18 PM (IST)
योगी सरकार की निराश्रित महिला पेंशन योजना बनी कवच, अब तक 28 लाख लाभार्थियों को भुगतान
योगी सरकार की निराश्रित महिला पेंशन योजना में अब तक 28 लाख लाभार्थियों को भुगतान हो चुका है।

लखनऊ, जेएनएन। Widow Pension Scheme in UP: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्तर प्रदेश की महिलाओं के हित में कई ठोस कदम उठाए हैं। उसी का परिणाम है कि आज एक ओर मिशन शक्ति जैसे वृहद अभियान से उनका मनोबल बढ़ा है तो वहीं योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं से विकास के पथ पर महिलाओं के कदम तेजी से बढ़ रहें हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की स्‍वर्णिम योजनाएं महिलाओं के लिए ढाल बनी हैं। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को राहत मिल रही है। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना महिलाओं को सीधे तौर पर लाभ पहुंचा रही है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को सम्‍मान व सुरक्षा देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना ने महिलाओं को कवच प्रदान किया है। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 27.95 लाख प्रदेश की महिलाओं को भुगतान किया जा चुका है।

निराश्रित महिला पेंशन योजना से जुड़े 1.85 लाख नए लाभार्थी : महिलाओं के चौमुखी विकास के लिए उनकी सुरक्षा, शिक्षा, स्‍वावलंबन, सम्‍मान, सेहत को केंद्रित करते हुए योगी सरकार की योजनाओं से प्रदेश की आधी आबादी को प्रोत्‍साहन मिल रहा है। मिशन शक्ति अभियान के शुरू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तक पति की मृत्यु बाद निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 1.85 लाख नए लाभार्थी जुड़े हैं।

छमाही किस्त के रूप में होता है भुगतान : विधवा पेंशन योजना उन महिलाओं के लिए चलाई गई योजना है जिनके पति की किसी कारण वश मृत्यु हो चुकी हो। योगी सरकार ऐसी महिलाओं को पेंशन के रूप सहायता उपलब्ध कराती हैं ताकि उन महिलाओं का गुजारा हो सके। विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 300 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप दिये जाते हैं। विधवा पेंशन योजना में भी लाभ लेने के लिए परिवार की आय तय की गई हैं। पेंशन का लाभ साल में दो बार दिया जाता है। यानि कि छमाही किस्त दी जाती है।

बेटियों की भागीदारी प्रत्‍येक क्षेत्र में बढ़ी : यूपी के समग्र विकास में महिलाओं की भूमिका अहम रही हैं। आज प्रदेश में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में महिलाएं आगे बढ़ कर नेतृत्‍व कर रहीं हैं। शारदीय नवरात्र में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वृहद अभियान मिशन शक्ति की शुरुआत की जिसके सकारात्‍मक परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहें हैं। महिलाओं व बेटियों की भागीदारी प्रत्‍येक क्षेत्र में बढ़ी हैं तो वहीं योगी सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं में नई महिला लाभर्थियों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है।

chat bot
आपका साथी