आलू-टमाटर-प्याज के दाम नियंत्रित करने के लिए यूपी सरकार का एक और उपाय, अब होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश सरकार अब आलू टमाटर और प्याज समेत हरी सब्जियों की महंगाई नियंत्रित करने के लिए कृषक उत्पादक संगठन के साथ आढ़तियों की भी मदद लेगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 02:51 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 06:24 AM (IST)
आलू-टमाटर-प्याज के दाम नियंत्रित करने के लिए यूपी सरकार का एक और उपाय, अब होगी निगरानी
आलू-टमाटर-प्याज के दाम नियंत्रित करने के लिए यूपी सरकार का एक और उपाय, अब होगी निगरानी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। आलू और टमाटर से लेकर लगभग सभी सब्जियों की खुदरा कीमत काफी बढ़ गई है। कीमतों में आए उछाल की वजह मंडियों में आवक कम होना बताया जा रहा है। राज्य सरकार भी इस पर नियंत्रण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। लगातार जिलों के अफसरों को दाम पर नियंत्रण के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। अब तय किया गया है कि आलू, टमाटर और प्याज समेत हरी सब्जियों की महंगाई नियंत्रित करने के लिए कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के साथ आढ़तियों की भी मदद ली जाएगी। मंडी समिति और उद्यान विभाग की टीमों को भी सक्रिय किया गया है। थोक और फुटकर कीमतों पर निगरानी के साथ शीतगृहों से आलू की नियमित समीक्षा की जाएगी।

उद्यान विभाग के प्रमुख सचिव बीएस मीणा ने सभी जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में टमाटर, आलू व प्याज की कीमतों में वृद्धि की निगरानी करने को कहा है। थोक और फुटकर भाव में अंतर की नियमित समीक्षा का निर्देश देते हुए कहा गया कि ऑफ सीजन होने और अन्य प्रदेशों से आवक में कमी आने से टमाटर के दाम बढ़े हैं। स्थानीय फसल तैयार होने में करीब दो माह लगेगा। इसी कारण अन्य राज्यों से टमाटर की आपूर्ति पर निर्भर रहना होगा। मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए स्थानीय आढ़तियों व एफपीओ का सहयोग लेकर बाजार को संतुलित किया जा सकता है। भारत सरकार की वेबसाइट पर विभिन्न मंडियों के थोक भाव देखकर स्थानीय बाजार दामों को नियंत्रित करने की हिदायत भी दी गई है।

थोक व फुटकर दामों में भारी अंतर : मौसमी हरी सब्जियों का उत्पादन घटने के कारण कीमतों में तेजी आयी है। गत वर्ष इन दिनों में 15-20 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाला आलू 30-35 रुपये में बिक रहा है। वहीं टमाटर 30-35 रुपये प्रति किलो के बजाए 55 से 60 रुपये बिक रहा है। गत वर्ष की तुलना में प्याज इस बार कुछ सस्ता है। आलू का थोक भाव 1800 से 2500 रुपये प्रति क्विंटल है तो टमाटर थोक में 4500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से मिल रहा है।

आलू निकासी की नियमित समीक्षा हो : उद्यान विभाग के प्रमुुख सचिव ने बताया कि शीतगृहों में पर्याप्त आलू मौजूद है। आलू निकासी की नियमित समीक्षा के साथ एफपीओ व आढ़तियों की पाक्षिक बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी