दृष्टिबाधितों के लिए आंख बनेगा अल्ट्रासोनिक चश्मा, खतरा भांपते ही बज उठेगा बजर Lucknow News

राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में आयोजित मंडल स्तरीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी। दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए बनाए गए अल्ट्रासोनिक चश्मे।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 08:47 AM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 08:47 AM (IST)
दृष्टिबाधितों के लिए आंख बनेगा अल्ट्रासोनिक चश्मा, खतरा भांपते ही बज उठेगा बजर Lucknow News
दृष्टिबाधितों के लिए आंख बनेगा अल्ट्रासोनिक चश्मा, खतरा भांपते ही बज उठेगा बजर Lucknow News

लखनऊ [सौरभ शुक्ला]। राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में आयोजित बाल विज्ञान प्रदर्शनी में अल्ट्रासोनिक चश्मा मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। चश्मा नेत्रहीनों के लिए आंखों का काम करेगा। इसे लगाकर सड़क पार कर रहे दृष्टिबाधित व्यक्ति को सामने से आ रही गाड़ियों और आने वाले गड्ढे के बारे में बजर सूचना दे देगा। विद्यार्थी जनता इंटर कॉलेज के छात्र कार्तिकेय और अल्तमश ने इसको बनाया है। यह पांच सौ रुपये में तैयार हो जाएगा। इसके अलावा अन्य बहुत से मॉडल बच्चों ने प्रस्तुत किए।

चश्मा लगाकर जा सकेंगे बाजार व ऑफिस

कार्तिकेय और अल्तमश ने बताया कि उनका मार्गदर्शन उनके शिक्षक नागेश द्विवेदी ने किया है। नागेश द्विवेदी के मुताबिक, दृष्टिबाधित व्यक्ति इस चश्मे को लगाकर ऑफिस और बाजार भी जा सकेंगे। चश्मे को मोबाइल जीपीएस से कनेक्ट किया गया है। लोकेशन के आधार पर जीपीएस ऑन करते ही कहां से दायें-बायें मुड़ना है और अथवा सीधे चलना है इसकी जानकारी भी मिलती रहेगी। इस दौरान अगर मोबाइल पर कोई कॉल आती है तो दृष्टि बाधित व्यक्ति ब्लूटूथ के सहारे बात भी कर सकेंगे। इतना ही नहीं अगर सामने से गाड़ी आ रही है तो तीन मीटर पहले ही चश्मे में पहले वाइब्रेशन होगा और फिर बजर बजने लगेगा।

 

सुपर स्पेशियलिटी मोबाइल लिफ्ट से आग में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल सकेंगे

हरदोई गौसगंज तेरवा स्थित पीबीआर इंटर कॉलेज के छात्र रजनीश सिंह ने शिक्षक प्रदीप नरायण मिश्र के मार्ग दर्शन में अदभुत सुपरस्पेशियलिटी मोबाइल लिफ्ट का मॉडल प्रस्तुत किया। रजनीश ने बताया कि अगर किसी बहुमंजिला इमारत में आग लग गई है और कुछ लोग उसमे फंस गए हैं। उन्हें निकालने के लिए इस लिफ्ट का इस्तेमाल होगा। इसमे फोल्डिंग सिस्टम है इसको क्रेन की तरह भी प्रयोग में ले सकते हैं।

आज घोषित होगा प्रदर्शनी प्रतियोगिता का परिणाम

मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि तीन दिवसीय मंडल स्तरीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता का शनिवार को परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले जूनियर और सीनियर के विद्यार्थी एवं शिक्षकों 17,18,19 और 20 दिसंबर को मेरठ स्थित सनातन धर्म इंटर कलेज सदर में आयोजित होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।

chat bot
आपका साथी