उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी, अवध क्षेत्र के बाद अब पूर्वांचल में कहर

सूबे में लगातार हो रही आफत की बारिश आज यानी शनिवार को भी जारी है। सितंबर माह में सामान्य तौर पर 224 से 228 मिमी बारिश होती है इस बार करीब दोगुनी बारिश हो गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Sep 2019 01:42 PM (IST) Updated:Sat, 28 Sep 2019 02:02 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी, अवध क्षेत्र के बाद अब पूर्वांचल में कहर
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी, अवध क्षेत्र के बाद अब पूर्वांचल में कहर

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में बीते चार दिन से जारी बारिश अवध क्षेत्र के बाद अब पूर्वांचल में कहर बरपा रही है। प्रयागराज, वाराणसी, भदोही, गाजीपुर के साथ ही मऊ व बलिया में लगातार बारिश से वहां का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में स्कूलों में लगातार दूसरे दिन अवकाश घोषित कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार से जार बारिश का कहर अब पूर्वी उत्तर प्रदेश पर अधिक हो गया है। शुक्रवार तड़के से झमाझम बारिश से शहर में मोहल्लों की सड़कें तालाब हो गई हैं जबकि गांवों में लोग घरों में दुबके हैं। खेतों में पानी भर गया है। सूबे में लगातार हो रही आफत की बारिश आज यानी शनिवार को भी जारी है। सितंबर माह में सामान्य तौर पर 224 से 228 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार करीब दोगुनी बारिश हो गई है। वैसे इस माह में अभी तीन दिन बाकी है। वाराणसी में शुक्रवार को दो दिन के लिए स्कूलों की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के चलते 44 लोगों की मौत हो गयी है। बारिश को देखते हुए प्रशासन ने लगातार दूसरे दिन यानी आज भी इंटर तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। भारी बरसात के कारण विभिन्न जिलों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मिर्जापुर शहर कोतवाली इलाके के घंटाघर मोहल्ले में शनिवार की भोर में मूसलाधार बारिश के चलते एक मकान भरभराकर गिर गया। जिसके मलवे में दबकर बुजुर्ग दंपती और उनके पुत्र की मौत हो गई। बलिया के बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के रघुबर नगर में कच्चा घर गिर गया। घर में सोईं मां और तीन बच्चे घायल हो गए। इसमें से एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

वाराणसी में करीब 100 मिमी बारिश हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले कुछ दिनों में और तेज बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में 93.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गंगा व वरुणा में आई बाढ़ के कहर से लोग अभी उबर भी नहीं पाए थे कि लगातार हो रही बारिश ने आम नागरिकों की मुसीबत बढ़ा दी। शहर से लेकर गांव तक दर्जनभर से अधिक घर ढह गए। लगातार 20 घंटों से हो रही बारिश ने 11 वर्ष में सबसे अधिक बरसात का रिकार्ड भी तोड़ दिया है।

जौनपुर में पानी में डूब गया पुलिस स्टेशन

जौनपुर में लगातार हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। नदियां-नाले उफान पर हैं और हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। गोमती नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। बारिश से हालात ऐसे हो गए हैं कि पुलिस स्टेशन भी पानी में डूब गया है।

भारी बारिश के बाद जौनपुर के रामपुर पुलिस स्टेशन में पानी भर गया है। डीएम कोर्ट के सामने स्थित एक पुराना नीम का पेड़ भी धराशाई हो गया। 

जारी रहेगा कहर

आंचलिक मौसम केंद्र के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चक्रवात का प्रभाव बना हुआ है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा की वजह से जोरदार बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में लगभग सभी स्थानों पर पश्चिमी हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश हो रही है।

ठंड जैसा तापमान

वर्षों बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि अधिकतम तापमान 25 डिग्री के पास आ गया है। सामान्य तौर गर्मी के दिनों में न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के ऊपर रहता है। वहीं लगातार कई दिनों से धूप नहीं होने एवं बारिश होने के कारण शनिवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री वे न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री पर आ गया। यही कारण है ठंडक भी बढ़ गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वो प्रभावित लोगों तक तत्काल राहत पहुंचाना सुनिश्चित करें. राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर स्कूलों को शनिवार को भी बंद रखने के आदेश दिए हैं।

मृतकों को चार-चार लाख मुआवजा

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वो बारिश से प्रभावित क्षेत्रों और बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे इलाकों का दौरा करें। भारी बारिश के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद सुनिश्चित करें। इसके साथ ही घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करें। 

chat bot
आपका साथी