Ayodhya : पीएम नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द होगा कोविड-19 नेगेटिव जवानों का पॉजिटिव घेरा, चप्पे-चप्पे पर चेकिंग

ऐसे पुलिसकर्मी जिनकी उम्र 45 वर्ष से कम है और वे चुस्त-दुस्त हैं तथा कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं उन्हें ही प्रधानमंत्री के आसपास ड्यूटी में मुस्तैद किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 08:39 AM (IST)
Ayodhya : पीएम नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द होगा कोविड-19 नेगेटिव जवानों का पॉजिटिव घेरा, चप्पे-चप्पे पर चेकिंग
Ayodhya : पीएम नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द होगा कोविड-19 नेगेटिव जवानों का पॉजिटिव घेरा, चप्पे-चप्पे पर चेकिंग

लखनऊ [आलोक मिश्र]। अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा-व्यवस्था खास रणनीति के तहत होगी। खासकर कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा बरती जा रही है। पीएम मोदी के आसपास सुरक्षा घेरे में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी के लिए दो खास मानक तय किए गए हैं। ऐसे पुलिसकर्मी जिनकी उम्र 45 वर्ष से कम है और वे चुस्त-दुस्त हैं तथा कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं, उन्हें ही प्रधानमंत्री के आसपास ड्यूटी में मुस्तैद किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि ऐसे 200 से अधिक पुलिसकर्मियों को चिह्नित कर लिया गया है। उन्हें पांच अगस्त की ड्यूटी तक अपनी सुरक्षा को लेकर खास एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं। प्रधानमंत्री के आसपास करीब 35 जवानों को दूसरे चक्र के सुरक्षा घेरे में लगाया जाएगा। इनर रिंग में ऐसे अन्य पुलिसकर्मी भी मुस्तैद रहेंगे।

अयोध्या में पांच अगस्त को सुरक्षा का ऐसा अभेद घेरा रहेगा, जिससे वहां परिंदा भी पर न मार सके। अयोध्या में 75 से अधिक स्थानों पर बैरीकेडिंग कर सघन चेकिंग कराई जाएगी। पांच अगस्त को यहां बिना चेकिंग प्वाइंट से गुजरे कोई भी व्यिक्त अपने कदम आगे नहीं बढ़ा सकेगा। इससे साफ है कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा होगा। अयोध्या में आने-जाने वालों पर अभी से कड़ी नजर रखी जा रही है। किसी आतंकी हमले की आशंका के दृष्टिगत तीन अगस्त से चेकिंग और कड़ी हो जाएगी। पुलिस दो दिन पहले से ही चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी।

अयोध्या के आसपास के जिलों में भी संदिग्ध व्यिक्तयों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इन जिलों से अयोध्या की ओर जाने वाले हर वाहन पर कड़ी नजर रखने व हर संदिग की सघन तलाशी लिए जाने के निर्देश हैं। अयोध्या में 12 स्थानों पर डायवर्जन भी लागू रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल की ओर कोई भी निजी वाहन नहीं जा सकेगा। बताया गया कि अयोध्या में करीब चार हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। इसके अलावा पीएसी और अर्द्धसैनिक बल के जवान व एटीएस कमांडो भी मुस्तैद रहेंगे।

चार को सील हो जाएंगी अयोध्या की सीमाएं : अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सुरक्षा-व्यवस्था के हर पहलू को पूरी बारीकी से देखा जा रहा है। अयोध्या में परिंदा भी पर न मार सके, इसके लिए छतों पर एटीएस के स्नाइफर तैनात रहेंगे। इसके अलावा ड्रोन कैमरे से भी कड़ी निगरानी की जाएगी। रात को नाइट विजन डिवाइस के जरिए भी चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जाएगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मी चारों ओर मुस्तैद रहेंगे। चार अगस्त को अयोध्या की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। हालांकि अभी यह तय नहीं हो सका है कि चार अगस्त को किस पहर अयोध्या में प्रवेश प्रतिबंधित हो जाएगा।

डीजीपी ने सुरक्षा को लेकर दिए कड़े निर्देश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन से पूर्व शुक्रवार को अयोध्या में प्रमुख सचिव राजेंद्र तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की और कई कड़े निर्देश दिए। डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मी मास्क व फेस शील्ड पहनकर ही सुरक्षा ड्यूटी करेंगे। चार अगस्त को अयोध्या की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। इसके अलावा दमकल वाहन से पूरे क्षेत्र में सैनीटाइजेशन कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। शारीरिक दूरी का अनुपालन करने के लिए भी कड़े निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री के आगमन के रिहर्सल व ब्रीफिंग के प्रभारी एडीजी लखनऊ जोन होंगे।

chat bot
आपका साथी